ताज़ा खबर
 

अमेरिका में लाखों बच्चे कोरोना के कारण नहीं जा पाएंगे स्कूल

टेक्सास ने सरकारी स्कूलों को पतझड़ के मौसम में 50 लाख से अधिक छात्रों के लिए अपनी सुविधाएं बंद रखने की अनुमति दी। नए दिशानिर्देशों के अनुसार स्कूल, शिक्षण वर्ष के पहले आठ सप्ताह तक केवल ऑनलाइन शिक्षा दे सकते हैं। इससे ये संकेत मिलते हैं कि शायद नवंबर तक ही कुछ शहरों में स्कूलों में बच्चे आ सकेंगे।

Author फोर्ट लॉडरडेल | July 19, 2020 7:12 AM
कोरोना वायरस, Covid-19, corona pandemicबच्चों के नहीं आने से खाली पड़ा स्कूल। अगले कुछ महीनों तक स्कूल बंद रहने की आशंका है।

अमेरिका में लाखों बच्चों को शुक्रवार को यह बताया गया कि कोरोना विषाणु संक्रमण के कारण पतझड़ (सितंबर से दिसंबर) के मौसम में उनके पूरे समय के लिए स्कूल जा पाने की संभावना नहीं है। अधिकारियों ने गर्मियों की छुट्टी के बाद क्या होगा, इस बात की जानकारी दी। इसको लेकर बच्चे और अभिभावक परेशान हैं।

यह घोषणा ऐसे वक्त हुई है जब अमेरिका के अनेक राज्य खासतौर पर सन बेल्ट में आने वाले क्षेत्र कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों का सामना कर रहे हैं। टेक्सास और कैलिफोर्निया में सैन्य चिकित्सकों के दलों को अस्पतालों में तैनात किया गया है। इसके अलावा कई बाहरी चिकित्सकों की भी सेवाएं ली जा रही हैं। गौरतलब है कि अमेरिका कोरोना वायरस महामारी का सबसे बड़ा शिकार बना है।

अमेरिका के दक्षिण पूर्व से लेकर दक्षिण पश्चिम के बीच में आने वाले क्षेत्रों को ‘सन बेल्ट’ कहते हैं। इस क्षेत्र में कई मौसम आते हैं।
कैलिफोर्निया के गवर्नर गाविन न्यूसोम ने स्कूल दोबारा खोलने के लिए सख्त मानदंड निर्धारित किए हैं। नियम के अनुसार दूसरी कक्षा से आगे की कक्षाओं के छात्र और सभी कर्मचारी स्कूल में मास्क पहनेंगे।

टेक्सास ने सरकारी स्कूलों को पतझड़ के मौसम में 50 लाख से अधिक छात्रों के लिए अपनी सुविधाएं बंद रखने की अनुमति दी। नए दिशानिर्देशों के अनुसार स्कूल, शिक्षण वर्ष के पहले आठ सप्ताह तक केवल आनलाइन शिक्षा दे सकते हैं। इससे ये संकेत मिलते हैं कि शायद नवंबर तक ही कुछ शहरों में स्कूलों में बच्चे आ सकेंगे।

शिकागो के बच्चे सप्ताह में सिर्फ दो दिन कक्षा में आएंगे और तीन दिनों तक अधिकारियों द्वारा तैयार की गई एक अस्थायी योजना के तहत दूरस्थ रूप से पढ़ाई करेंगे। गौरतलब है कि सन बेल्ट क्षेत्र में संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं और संक्रमण से बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्वीन पर अब भी संदेह, कोई बताए कि इस मर्ज की दवा क्या है; रेमडेसिविर की भूमिका का पता लगाना बाकी
2 नाबालिग बच्चों से बलात्कार और उनकी अश्लील वीडियो वायरल करता था रिटायर्ड स्कूल टीचर, पुलिस ने किया गिरफ्तार
3 ‘‘एक करोड़ आबादी वाले इजरायल में 1000 डिफेंस कंपनियां, हमारे यहां थाने के पते पर चलती हैं शेल कंपनियां’’
ये पढ़ा क्या?
X