ताज़ा खबर
 

अफगानिस्तान में सैन्य शिविर पर आतंकी हमला, मारे गए 10 सैनिक

फगानिस्तान के दक्षिणी प्रांत कंधार में एक सैन्य शिविर पर हुए आतंकी हमले में कम से कम 10 सैनिक मारे गए हैं ।

(file Photo)

फगानिस्तान के दक्षिणी प्रांत कंधार में एक सैन्य शिविर पर हुए आतंकी हमले में कम से कम 10 सैनिक मारे गए हैं । यह जानकारी आज अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने दी । मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘बीती रात अफगानिस्तान के दुश्मनों ने शाह वली कोट जिले में सेना की 205वीं कोर के अचाकजई शिविर पर हमला किया । 10 बहादुर सैनिक शहीद हो गए और नौ अन्य घायल हुए हैं ।

गौरतलब है कि बीते माह ही अफगानिस्तान में तालिवान के आतंकियों ने बड़ा अटैक किया था। समाचार एजंसी रॉयटर्स के मुताबिक तालिबान की ओर से किया गया ये हमला अफगानिस्तान में आर्मी कैंप पर हुआ है, जिसमें 50 से अधिक लोगों की मौत की खबर थी।  अमेरिकी सेना के एक प्रवक्ता ने बताया था कि उत्तरी शहर मजार-ए-शरीफ के पास सेना के एक अड्डे पर आज तालिबान के हमले में 50 से ज्यादा अफगान जवान मारे गये थे।

लगातार हो रहीं इन्हीं घटनाओं के चलते अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री अब्दुल्लाह हबीबी और सेना प्रमुख जनरल कादम शाह शाहिम ने इस्तीफा दे दिया है। बाख में सेना के एक ठिकाने पर आतंकी हमले को इस्तीफों की प्रमुख वजह माना जा जा रहा है। इस हमले में 140 से ज्यादा जवानों की जान गई थी। राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार, “हबीबी और शाहिम ने तत्काल प्रभाव ने अपना इस्तीफा दे दिया है और राष्ट्रपति अशरफ गनी ने उनके इस्तीफे मंजूर कर लिए हैं। एआरजी पैलेस की ओर से एक बयान में कहा गया है, “आंतरिक(गृह) मंत्री तारिक शाह बहरामी को रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार और जनरल शरीफ यफताल को नया अंतरिम सेना प्रमुख चुना गया है।”

इस घटना क्रम को शुक्रवार को मजार-ए-शरीफ शहर में 209 शाहीन सैन्य दल के मुख्यालय पर हुए हमले से जोड़कर देखा जा रहा है, जिसमें लगभग 80 जवान घायल भी हुए थे। खामा प्रेस की रपट के अनुसार, हबीबी जून 2016 में रक्षा मंत्री और शाहिम 2015 में सेना प्रमुख बने थे।
हमले के बाद देश में भारी रोष था और अफगान नागरिक जिम्मेदार अधिकारियों के इस्तीफे की मांग कर रहे थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App