ताज़ा खबर
 

दो नौकाएं डूबने से 46 की मौत

यूनान में लोगों से लदी दो तस्कर नौकाओं के डूब जाने से शुक्रवार को कम से कम 46 लोगों की मौत हो गई। इनमें से एक तिहाई से ज्यादा बच्चे थे।

Author एथेंस | January 23, 2016 11:54 PM
यूनान में लोगों से लदी दो तस्कर नौकाओं के डूब जाने से शुक्रवार को कम से कम 46 लोगों की मौत हो गई। इनमें से एक तिहाई से ज्यादा बच्चे थे। (रॉयटर्स फाइल फोटो)

यूनान में लोगों से लदी दो तस्कर नौकाओं के डूब जाने से शुक्रवार को कम से कम 46 लोगों की मौत हो गई। इनमें से एक तिहाई से ज्यादा बच्चे थे। इस घटना के साथ यूरोप के प्रवासी संकट में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई है। यूरोप के अधिकारी बड़ी संख्या में आने वाले प्रवासियों के मामले से निपटने के मुद्दे पर बंटे हुए हैं। इन डूबी नौकाओं में सवार 70 से ज्यादा लोग जिंदा बच गए। घटनास्थल कालोलिम्नोस के पूर्वी टापू पर हवाई और समुद्री मार्ग से खोज एवं बचाव का काम जारी है। यह बात स्पष्ट नहीं है कि लकड़ी की बनी जो नौका गहरे पानी में डूब गई थी, उस पर कितने लोग सवार थे।

तटरक्षक गोताखोरों ने शनिवार तड़के डूबे हुए मलबे को निकालने के लिए गोते लगाने थे। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि और अधिक लोग नौका के नीचे फंसे हो सकते हैं। वर्ष 2015 की शुरुआत से अब तक कम से कम 800 लोग एजियन सागर में या तो मारे जा चुके हैं या लापता हो चुके हैं। इस अवधि के दौरान 10 लाख से ज्यादा शरणार्थी और प्रवासी यूरोप में दाखिल हो चुके हैं। इनमें से 85 प्रतिशत लोग पास की तुर्की सीमा को पार करके यूनानी द्वीप पर आए हैं। समुद्र के लिहाज से अनुपयुक्त माने जाने वाली नौकाओं में एक-एक सीट पाने के लिए ये लोग तस्करी वाले गिरोहों को बड़ी राशि देकर आ रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App