ताज़ा खबर
 

मेक्सिको: सैकड़ों को मारकर मास ग्रेव्स में दफनाया, 166 खोपड़‍ियां मिलने से हड़कंप

मेक्सिको के वीराक्रूज को तस्करों के द्वारा उनके शिकारों को दफनाने के लिए कई वर्षों तक इस्तेमाल किया जाता रहा है। मार्च 2017 में एक और मास ग्रेव से 250 खोपड़ियां मिली थीं। सरकारी वकील ने पत्रकारों को बताया कि जांचकर्ताओं ने और भी सामान बरामद किया है, जिसमें कपड़ों की 200 चीजें, 100 से ज्यादा पहचान पत्र और अन्य निजी चीजें शामिल हैं।

मेक्सिकों में 32 मास ग्रेव्स से मिलीं 166 खोपड़ियां। (फोटो- एपी)

मेक्सिको के वीराक्रूज में 166 कंकालों की खोपियां मिलने से हड़कंप मच गया। खोपियां नशे के सामान की तस्करी के लिए संदिग्ध इलाके में बनाई गईं 32 मास ग्रेव्स से मिलीं। वहां की अदालत में सरकारी वकील जॉर्ज विंकलर ने बताया कि लोगों के अवशेष वहां करीब दो साल से दफन थे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा कारणों से जगह की ठीक जानकारी नहीं दी सकती है। बीबीसी के मुताबिक मेक्सिको के वीराक्रूज को तस्करों के द्वारा उनके शिकारों को दफनाने के लिए कई वर्षों तक इस्तेमाल किया जाता रहा है। मार्च 2017 में एक और मास ग्रेव से 250 खोपड़ियां मिली थीं। सरकारी वकील ने पत्रकारों को बताया कि जांचकर्ताओं ने और भी सामान बरामद किया है, जिसमें कपड़ों की 200 चीजें, 100 से ज्यादा पहचान पत्र और अन्य निजी चीजें शामिल हैं। अधिकारियों ने कहा कि ड्रोन और ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार अवशेषों का पता लगाने में मदद कर रहे हैं और फोरेंसिक विशेषज्ञ अब भी मौके पर काम कर रहे हैं।

सरकारी वकील के मुताबिक और भी अवशेष बरामद हो सकते हैं। मेक्सिको में लापता हुए लोगों के परिजन अपने प्रियजनों को खोजने के लिए ज्यादा प्रयास करने की मांग को लेकर अर्से से आंदोलन करते आ रहे हैं। मेक्सिको में ताकतवर ड्रग कार्टेल्स से निपटने के लिए 2006 में सेना तैनात की गई थी, तब से नशे से जुड़ी हिंसा में बढ़ोतरी हुई है। आंकड़ों के मुताबिक तब से लगभग दो लाख से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं, जिनमें पिछले वर्ष ही 28,702 मारे गए लोग भी शामिल हैं। तकरीबन 37 हजार लोगों की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज है। मारे गए लोगों में ड्रग कार्टेल के सदस्य भी शामिल हैं और अमेरिका पलायन करने वाले प्रवासी भी, जिन्होंने तस्करी के काम में लगने से मना कर दिया।

(सोर्स- एपी)

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक बीते अगस्त के शुरू में मेक्सिको में 7.6 करोड़ डॉलर का 120 किलोग्राम का मादक पदार्थ जब्त किया गया था। मेक्सिको की संघीय पुलिस ने एक जहाज जब्त किया था, जिसमें 7.6 करोड़ डॉलर का 120 किलोग्राम मेथाम्फेटामाइन था। जहाज आस्ट्रेलिया जा रहा था। राष्ट्रीय सुरक्षा आयोग (सीएनएस) ने कहा था कि मालवाहक जहाज हवाईअड्डे पर वस्तुओं के आयात-निर्यात लोडिंग क्षेत्र में पाया गया था। सीएनएस के अनुसार, कार्बन पेपर एल्यूमिनियम और पारदर्शी प्लास्टिक से बने सौ पैकेज में लगभग 120 किलोग्राम दानेदार सफेद पाउडर मिला, जो संभवत: मेथाम्फेटामाइन लग रहा था। मादक पदार्थ कंप्यूटर उपकरण पैकेजों में छिपाकर रखा गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App