ताज़ा खबर
 

मैक्सिको: लापता 43 कॉलेज छात्रों के परिजनों ने की रैली, दो साल पहले हुए था अपहरण

सरकार की शुरुआती जांच के बाद कहा गया कि उन लापता छात्रों को मार कर उन्हें आग में जला दिया गया।

Author मैक्सिको सिटी | September 27, 2016 12:08 PM
मैक्सिको कॉलेज के 43 लापता छात्रों को खोजे जाने के लिए छात्रों के परिजनों के नेतृत्व में राजधानी में एक रैली का आयोजन किया गया। (AP Photo/Eduardo Verdugo/26 Sep, 2016)

मैक्सिको कॉलेज के छात्र संगठनों और समर्थकों ने लापता छात्रों को खोजे जाने के लिए पूरी राजधानी में एक रैली आयोजित की। इस रैली का नेतृत्व मैक्सिको कॉलेज के 43 लापता छात्रों के परिजनों कर रहे थे। छात्रों के लापता होने की दूसरी बरसी पर की गई इस रैली में शामिल लोग सरकार से युवा छात्रों को खोजने की मांग कर रहे थे। इन लापता छात्रों के बारे में कहा जाता है कि यह अयोतजिनापा के रूलर नॉर्मल स्कूल के छात्र थे। उन्होंने इगुआला शहर में बसों का अपहरण किया लेकिन बाद में स्थानीय पुलिस ने उन्हें पकड़ा और उन्हें नशीले पदार्थों का धंधा करने वाले एक स्थानीय गिरोह के सुपुर्द कर दिया था।

सरकार की शुरुआती जांच के बाद कहा गया कि उन लापता छात्रों को मार कर उन्हें आग में जला दिया गया, लेकिन अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने सरकार के इस निष्कर्ष पर संदेह जताया। साथ ही लापता छात्रों के परिजनों को भी यह बात स्वीकार नहीं है। दक्षिणी राज्य गुएरेरो के टिक्स्टला के रहने वाले और एक लापता छात्र के पिता क्लेमेंटे रोडरिगुएज ने कहा, ‘हमारी लड़ाई जारी रहेगी।’

मैक्सिको सिटी के मुख्यमार्ग में लापता छात्रों के लिए किए गए इस प्रदर्शन रैली में सफेद शर्ट-पैंट और स्ट्रा हैट पहने रोडरिगुएज और अन्य लापता छात्रों के रिश्तेदार भी शामिल हुए। रोडरिगुएज ने कहा कि परिवार छोड़ कर पूरे देश में रैली निकालना आसान नहीं है लेकिन ‘मेरा मानना है और विश्वास भी है कि लड़के जीवित हैं।’ परिवारों के प्रवक्ता फेलिप दे ला क्रूज ने कहा कि दो साल से संयंम बरत रहे परिजनों के लिए अब और बर्दाश्त करना संभव नहीं है और वह दुनिया भर में प्रदर्शन कर सरकार पर दबाव बनाना चाहते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App