मार्को रूबियो फ्लोरिडा में रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव जीते

पूर्व में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रह चुके सीनेटर मार्को रूबियो फ्लोरिडा में पार्टी की सीनेट प्राइमरी में चुनाव जीत गए हैं।

Author वाशिंगटन | August 31, 2016 10:30 AM
मार्को रूबियो फ्लोरिडा

पूर्व में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रह चुके सीनेटर मार्को रूबियो फ्लोरिडा में पार्टी की सीनेट प्राइमरी में चुनाव जीत गए हैं। इस वर्ष के शुरूआत में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के प्रयासों में पराजित होने के बाद राजनीति छोड़ने की बात करने वाले रूबियो ने रिपब्लिकन सीनेट प्राइमरी में कारोबारी कार्लोस बेरफ को हराया। अब नवंबर में होने वाले आम चुनाव में उनका मुकाबला डेमोके्रेटिक सांसद पैट्रिक मर्फी से होगा।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, नवंबर में होने वाले चुनाव में रूबियो के जीतने की उम्मीद है जिससे अमेरिकी सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत बरकरार रहने की संभावना है। यदि रूबियो चुनाव जीत जाते हैं तो यह उनका दूसरा कार्यकाल होगा। डेमोके्रटिक नेशनल कमेटी की पूर्व अध्यक्ष डेबी वासरमैन शुल्त्ज भी फ्लोरिडा में कांग्रेस प्राइमरी में जीत गयी हैं ।

अमेरिका में सीनेटर का चुनाव सीधे जनता द्वारा किया जाता है और उसका कार्यकाल छह साल के लिए होता है । हर दो साल बाद सीनेट के एक तिहाई सदस्यों का चुनाव होता है। अमेरिकी कांग्रेस में, 50 राज्यों में से प्रत्येक राज्य के पास सीनेट में दो दो प्रतिनिधि होते हैं । इस प्रतिनिधित्व का राज्य के आकार और आबादी से कोई ताल्लुक नहीं होता है ।

Next Stories
1 White House की रेस में कड़ा हुआ मुकाबला, बढ़त में हिलेरी से आगे निकल गए ट्रंप
2 भारत-अमेरिका के रक्षा समझौते से चीन को डरने की जरूरत नहीं: किर्बी
3 टूटी ISIS की कमर, इस देश ने मारा गिराया आतंकी संगठन का प्रमुख रणनीतिकार और प्रवक्ता
यह पढ़ा क्या?
X