ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान में ब्लैकआउट, अंधियारे का शिकार हुए नामी शहर, सोशल मीडिया पर हुई किरकिरी

इस ब्लैकआउट की वजह से इंटरनेट कनेक्टिविटी पर भी बुरा असर पड़ा और कनेक्टिविटी अपने साधारण स्तर से 62 फीसदी पर ही काम करती रही।

Electricity Outageप्रतीकात्मक तस्वीर।

पाकिस्तान में शनिवार देर रात से ही कई बड़े शहरों में बिजली की आपूर्ति ठप पड़ी है। अधिकारियों का कहना है कि इसकी वजह देश में पावर ग्रिड का फेल होना है, जिसकी वजह से कई हिस्सों में रातोंरात अंधेरा छा गया। 21 करोड़ आबादी वाले पाकिस्तान में पहले ही विद्युत वितरण सिस्टम पर काफी बोझ है। ऐसे में किसी एक ग्रिड के फेल होने से अन्य ग्रिडों पर बोझ बढ़ता है, जिससे पूरे देश पर अंधेरे में डूबने का खतरा बना रहता है।

बताया गया है कि पाकिस्तान में ताजा बिजली जाने की घटना शनिवार रात 11.41 बजे हुई। ऊर्जा मंत्री उमर अयूब खान ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि फॉल्ट की वजह से पूरे देश में बिजली आपूर्ति पर असर पड़ा है और इसकी वजह से पावर प्लांट्स को भी बंद करना पड़ा। इस ब्लैकआउट का असर पाकिस्तान के कई बड़े शहरों पर पड़ा है। इनमें राजधानी इस्लामाबाद से लेकर आर्थिक राजधानी कराची और दूसरा सबसे बड़ा शहर लाहौर भी शामिल है। इसके अलावा मुल्तान और कसूर में भी बिजली की समस्या बरकरार है।

पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय ने रविवार सुबह तक कई क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति दोबारा शुरू करने की बात कही। अभी भी कई शहरों में बिजली लाने के लिए कर्मचारी काम में जुटे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस ब्लैकआउट की वजह से इंटरनेट कनेक्टिविटी पर भी बुरा असर पड़ा और कनेक्टिविटी अपने साधारण स्तर से 62 फीसदी पर ही काम करती रही।

गौरतलब है कि इससे पहले 2015 में भी बागियों के हमले में पाकिस्तान को भयानक ब्लैकआउट से गुजरना पड़ा था। तब देश की 80 फीसदी पावर लाइन खराब हुई थीं और कई दिनों के लिए अंधेरा छा गया। बिजली आपूर्ति ठप होने की यह घटना कितनी भयानक थी, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि तब इस्लामाबाद स्थित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की कार्यक्षमता पर भी असर पड़ा था।

पाकिस्तान में इस ब्लैकआउट पर ट्विटर यूजर्स ने काफी मजे लिए। एक यूजर ने कहा, “पूरे पाकिस्तान में ब्लैकआउट था और पूरा पाकिस्तान कल सो नहीं पाया, क्योंकि वहां के लोगों को ये चिंता थी कि मोदी पूरे पाकिस्तान की बिजली गुल करके सर्जिकल स्ट्राइक या एयर स्ट्राइक करेगा।” एक अन्य यूजर ने मजा लेते हुए कहा, “पर पाकिस्तान में पावर सेना से जुड़ी हुई है, तो क्या पाकिस्तानी सेना को ही कुछ हो गया है?”

Next Stories
1 क्या बौखलाए ट्रंप छेड़ सकते हैं परमाणु युद्ध, नैंसी पेलोसी की आशंका पर अमेरिका में चिंता; हथियारों के इस्तेमाल का दे सकते हैं आदेश
2 इंडोनेशिया: उड़ान भरने के चंद मिनट बाद विमान का संपर्क टूटा, 62 यात्री थे सवार, मचा हड़कंप
3 उत्तर कोरिया ने और परमाणु हथियार बनने की चेतावनी दी, अमेरिका की शत्रुता का हवाला दिया
ये पढ़ा क्या?
X