ताज़ा खबर
 

चीन में भयंकर भूस्खलन, 140 से ज्यादा लोगों के जिंदा दफन हो जाने की आशंका

सिचुआन प्रांत के माक्सियन काउंटी में आई इस प्राकृतिक आपदा के कारण कम से कम 46 घर ध्वस्त हो गए।

लैंडस्लाइड के बाद बचाव कार्य के दौरान का दृश्य (Photo: New china)

चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत के एक गांव में आज तड़के हुए भूस्खलन में लोगों क्षतिग्रस्त हो जाने के बाद मलबे के नीचे करीब 140 लोगों के फंसे होने की आशंका है। अबा के तिब्बत एवं छियांग स्वायत्तशासी प्रीफेक्चर के एक पहाड़ पर भूस्खलन हुआ जिसका मलबा नीच शिन्मो गांव पर गिर गया। इससे नदी का दो किलोमीटर हिस्सा भी बाधित हो गया और 1600 मीटर की सड़क भी मलबे के नीचे दब गई। भूस्खलन से 46 घर क्षतिग्रस्त हो गए जहां करीब 140 लोगों के मलबे के नीचे दबे होने की आशंका। सरकारी चैनल पर बचाव दलों के समूह मिट्टी और पत्थरों के नीचे से पीड़ितों को निकालने का प्रयास करते दिखे। माओ काउंटी सरकार ने अपनी आधिकारिक वायबो पेज पर एक पोस्ट में कहा कि तीन सदस्यों के एक परिवार को मलबे के नीचे से निकाला गया है। पोस्ट में कहा गया कि दंपत्ति एवं उनके बच्चे का माओ काउंटी के एक नागरिक अस्पताल में इलाज जारी है। उनकी पहचान संबंधी विस्तृत जानकारी नहीं दी गई।

चीन के राष्ट्रपति शी चिनंिफग ने मलबे में फंसे सभी लोगों को बचाने के लिए हर संभव कदम उठाने का निर्देश दिया है। सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की रिपोर्ट के अनुसार प्रांतीय सरकार ने बड़े स्तर पर बचाव अभियान शुरू किया है। सिचुआन प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि करीब 300 से अधिक बचाव कर्मी राहत कार्य में लगे हैं और जीवन रक्षक उपकरण मौके पर पर पहुंचा दिए गए हैं। पुलिस कैप्टन चेन तीबो ने सरकारी प्रसारक को कहा, ‘‘वहां कई टन चट्टानें हैं। यह एक भूकंप संभावित क्षेत्र है।’’ काउंटी में आपात सेवाओं के अलावा सड़के अन्य सभी वाहनों के लिए बंद कर दी गई है। चीन के पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन का खतरा हमेशा बना रहता है, विशेषकर भारी बारिश के दौरान।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App