scorecardresearch

वार पलटवार में जमींदोज हो गए गाजा के कई घर, 6 बच्चों समेत 24 मरे, जानिए लेटेस्ट अपडेट

शुक्रवार को इजरायल ने गाजा पर रॉकेट से हमला किया था, जिसमें फिलिस्तीन के इस्लामिक जिहाद के वरिष्ठ कमांडर तायसीर जबारी की मृत्यु हो गई थी।

वार पलटवार में जमींदोज हो गए गाजा के कई घर, 6 बच्चों समेत 24 मरे, जानिए लेटेस्ट अपडेट
इजराइल-फिलिस्तीन विवाद (प्रतीकात्मक तस्वीर/ani)

इजरायल और गाजा के बीच शुक्रवार से ही जंग छिड़ी हुई है और दोनों तरफ से रॉकेट से हमला किया जा रहा है। वहीं इजरायल के हवाई हमले में गाजा के कई घर तबाह हो गए हैं और 24 लोगों की मृत्यु हो गई है। हमले के और बढ़ने की आशंका भी जताई गई है। मरने वालों में 6 बच्चे भी शामिल हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

शुक्रवार को हमलों में फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद आतंकवादी समूह के एक वरिष्ठ कमांडर की इजरायल की हत्या के साथ लड़ाई शुरू हुई। तायसीर जबारी की इजरायल के हवाई हमलों में मृत्यु हो गई थी। हालांकि गाजा पर शासन करने वाले हमास ने अभी तक खुद को हमलों से दूर रखा है और इस लड़ाई में हिस्सा नहीं लिया है।

इजरायली सेना ने कहा कि उत्तरी गाजा के जबलिया शहर में शनिवार देर रात फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा दागे गए एक गलत रॉकेट ने बच्चों सहित नागरिकों को मार डाला। सेना ने कहा कि उसने घटना की जांच की और बिना किसी संदेह के निष्कर्ष निकाला कि यह इस्लामिक जिहाद की ओर से मिसफायर के कारण हुआ था। घटना पर कोई आधिकारिक फिलिस्तीनी टिप्पणी नहीं आई है।

इससे पहले शुक्रवार को फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया था कि इजराइल ने गाजा पट्टी में इस्लामिक जिहाद आंदोलन के खिलाफ एयर स्ट्राइक करते हुए ब्रेकिंग डॉन ऑपरेशन शुरू किया है, जिसके चलते शनिवार को 10 लोगों की मौत हुई थी और 50 लोग घायल हुए थे। इस्लामिक जिहाद ने अपने कमांडर की मौत का बदला लेने की धमकी दी है।

हमास ने 2007 में गाजा पर कब्जा करने के बाद से इजरायल के साथ चार युद्ध लड़े हैं, जिसमें पिछले वर्ष मई में हुआ संघर्ष भी शामिल है। इस्लामिक जिहाद एक अलग समूह है, जो हमास के साथ जुड़ा हुआ है, लेकिन यह स्वतंत्र रूप से भी काम करता है।

इजराइल ने देश में ‘विशेष स्थिति’ की घोषणा की है। इस स्थिति में सीमा से 80 किलोमीटर के दायरे में सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं और लोगों की गतिविधियां रोक दी गई हैं। इजराइल ने सप्ताह की शुरुआत में गाजा के आसपास की सड़कों को बंद कर दिया था और सीमा पर अतिरिक्त जवानों को भेजा था।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.