ताज़ा खबर
 

संघर्ष पीड़ितों को देंगे नोबेल पुरस्कार की राशि : सांतोस

मैनवेल सांतोस ने घोषणा की कि वे नोबेल शांति पुरस्कार में मिलने वाली 925,000 अमेरिकी डॉलर की राशि संघर्ष पीड़ितों और शांति की सुलह करने वाली परियोजनाओं को देंगे।
Author बोगोटा | October 11, 2016 05:45 am
कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सैंटोस (एपी फोटो)

कोलंबिया के राष्ट्रपति ख्वान मैनवेल सांतोस ने घोषणा की कि वे नोबेल शांति पुरस्कार में मिलने वाली 925,000 अमेरिकी डॉलर की राशि संघर्ष पीड़ितों और शांति की सुलह करने वाली परियोजनाओं को देंगे।  सांतोस को रिवोल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेस आॅफ कोलंबिया (एफएआरसी) के साथ शांति के उनके प्रयासों के लिए इस साल का शांति पुरस्कार दिया गया है। अपनी पत्नी और बच्चों के साथ -साथ अपने कैबिनेट के कई सदस्यों के साथ सांतोस ने कहा कि यह राशि पीड़ितों और सुलह की कोशिश करने वाली परियोजनाओं, इससे जुड़ी संस्थाओं को दी जाएगी। कोलंबिया के नेता सशस्त्र हमले के दर्जनों पीड़ितों के एक धार्मिक समारोह के बाद बोल रहे थे।

साल 2002 में हुए इस संघर्ष में एफएआरसी के लड़ाकों ने एक चर्च पर विस्फोटक फेंक दिया था, जहां पर ग्रामीणों ने गुरिल्लाओं और अर्द्धसैनिक बलों के बीच की लड़ाई से बचने के लिए पनाह ली थी। इस घटना में 79 लोग मारे गए थे। कोलंबिया के पांच दशक के संघर्ष में 260,000 से ज्यादालोग मारे गए, 45,000 लापता हो गए और लगभग 70 लाख लोगों को अपना घर छोड़ कर जाने को मजबूर होना पड़ा। नोबेल पुरस्कार के तहत उन्हें 10 दिसंबर को ओस्लो में होने वाले एक समारोह में स्वर्ण पदक, डिप्लोमा और 925,000 अमेरिकी डॉलर का एक चेक दिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.