‘हैट वाले अब्रीनी ब्रसेल्स हमले का आरोपी’ - Jansatta
ताज़ा खबर
 

‘हैट वाले अब्रीनी ब्रसेल्स हमले का आरोपी’

आइएस ने दावा किया था कि बेल्जियम के आतंकी हमलों में उसका हाथ है। ब्रेसेल्स में शुक्रवार (8 अप्रैल) को इन दोनों के साथ छह लोग गिरफ्तार किए गए।

Author ब्रसेल्स | April 10, 2016 11:09 PM
अब्रीनी ने स्वीकार किया कि पिछले महीने ब्रसेल्स हवाई अड्डे पर आत्मघाती हमलावरों के साथ वीडियो में दिख रहा हैट पहने व्यक्ति वही था। (रॉयटर्स फोटो)

पेरिस हमलों के संदिग्ध मोहम्मद अब्रीनी को पिछले महीने बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में हुए आतंकी हमले के मामले में आरोपी बताया गया है। बेल्जियम के संघीय अभियोजक ने एक बयान में कहा, ‘आतंकवाद के मामलों में विशेषज्ञता रखने वाले जांच न्यायाधीश ने मोहम्मद अब्रीनी को ब्रसेल्स और जावेंतम (हवाई अड्डे) हमले के संदर्भ में हिरासत में भेज दिया है।’ अब्रीनी ने आतंकी समूह की गतिविधियों और हत्या को अंजाम देने की कोशिश की। इधर अब्रीनी ने स्वीकार किया कि पिछले महीने ब्रसेल्स हवाई अड्डे पर आत्मघाती हमलावरों के साथ वीडियो में दिख रहा हैट पहने व्यक्ति वही था।

इस वीडियो के बाद बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू हुआ था। अभियोजकों ने बताया कि अब्रीनी की यह स्वीकृति शनिवार को आई। ब्रसेल्स के मेट्रो स्टेशन पर 22 मार्च को आत्मघाती हमले में भूमिका निभाने पर संदिग्ध आतंकी और स्वीडन के नागरिक ओसामा करीम पर भी यही आरोप लगाए गए हैं। हाल की गिरफ्तारियां यह स्पष्ट करती हैं कि एक ही संगठन ने फ्रांस और बेल्जियम में आतंकी हमला किया है। आइएस ने दावा किया था कि बेल्जियम के आतंकी हमलों में उसका हाथ है। ब्रेसेल्स में शुक्रवार को इन दोनों के साथ छह लोग गिरफ्तार किए गए। बाद में दो संदिग्धों को रिहा कर दिया गया, लेकिन दो अन्य पर अब्रीनी और करीम की कथित रूप से मदद करने का आरोप लगाया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App