ताज़ा खबर
 

राष्ट्रपति की हत्या की साजिश को लेकर मालदीव के उपराष्ट्रपति गिरफ़्तार

मालदीव में राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की हत्या की कथित साजिश को लेकर उप राष्ट्रपति अहमद अदीब को गिरफ्तार किया गया है। गृह मंत्री उमर नसीर ने ट्विटर पर कहा..

Author माले | October 24, 2015 9:13 PM
मालदीव में राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की हत्या की कथित साजिश को लेकर उप राष्ट्रपति अहमद अदीब को गिरफ्तार किया गया है। (एपी/पीटीआई)

मालदीव में राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की नौका पर बम हमला कर उनकी हत्या की कथित साजिश को लेकर उप राष्ट्रपति अहमद अदीब को गिरफ्तार किया गया है। सरकार ने नई दिल्ली स्थित अपने उच्चायोग पर पोस्ट बयान में कहा कि ‘अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय एजेंसियों द्वारा गहन जांच’ के बाद अदीब की गिरफ्तारी की गई है। उसने कहा, ‘‘आरोप बहुत गंभीर हैं तथा सरकार को निर्णायक ढंग से काम करना था।’’

गृह मंत्री उमर नसीर ने ट्विटर पर कहा, ‘‘उप राष्ट्रपति को गिरफ्तार किया गया है और धूनीधू डिटेंशन (कारागार) में रखा गया है। घोर राष्ट्रद्रोह का आरोप है।’’

अदीब (33) को शनिवार को यहां के मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उस वक्त गिरफ्तार किया गया जब वह सिंगापुर से स्वदेश लौटे। मालदीव की पुलिस ने इस बात की पुष्टि की है कि बीते 28 सितंबर को उस मशीनी नौका पर हमले के संदर्भ में अदीब को पकड़ा गया है जिस पर राष्ट्रपति यामीन सवार थे।

पुलिस ने ट्विटर और अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर कहा, ‘‘उप राष्ट्रपति अहमद अदीब को अदालती वारंट के तहत जांच के लिए गिरफ्तार किया गया है।’’

यामीन ने तीन महीने पहले अदीब को उप राष्ट्रपति नियुक्त किया था। इससे पहले के उप राष्ट्रपति मोहम्मद जमील पर राष्ट्रद्रोह के आरोपों को लेकर महाभियोग चलाया गया था।

राष्ट्रपति की तेज रफ्तार मशीनी नौका पर बम से उस वक्त हमला किया गया था जब वह सउदी अरब से हज करके राजधानी माले लौट रहे थे। उप राष्ट्रपति की गिरफ्तारी से पहले राष्ट्रपति ने शनिवार को अपने पुलिस प्रमुख हुसैन वहीद को बर्खास्त कर दिया था।

रक्षा मंत्री मूसा अली जलील को 10 दिनों पहले हटाया गया था। यामीन ने अपनी सरकार के मुख्य प्रवक्ता मोहम्मद शरीफ को भी बर्खास्त कर दिया। शरीफ इस सरकार में मंत्री भी थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App