ताज़ा खबर
 

मालदीव में आपातकाल हटाया गया, अमेरिका ने किया स्वागत

अमेरिका ने मालदीव में सरकारी आपातकाल हटाये जाने का स्वागत किया है। राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए मालदीव सरकार ने आपातकाल लगाया था और इसे एक सप्ताह बाद हटा लिया गया..

Author वाशिंगटन/माले | November 11, 2015 8:34 PM
(एपी फाइल फोटो)

अमेरिका ने मालदीव में सरकारी आपातकाल हटाये जाने का स्वागत किया है। राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए मालदीव सरकार ने आपातकाल लगाया था और इसे एक सप्ताह बाद हटा लिया गया। अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, ‘‘ हम वहां आपातकाल हाटाये जाने का स्वागत करते हैं।’’

इससे पहले अमेरिका ने पिछले सप्ताह मालदीव में पारित आतंकवाद रोधी कानून से जुड़े प्रावधानों पर चिंता व्यक्त की थी कि सरकारी आपातकाल के कारण मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता प्रतिबंधित हो सकती है।

मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने मंगलवार को तत्काल प्रभाव से आपातकाल की स्थिति समाप्त कर दी। एक सप्ताह पहले राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा बताते हुए और सुरक्षा बलों को व्यापक अधिकार देते हुए आपातकाल लागू किया गया था और आवाजाही तथा एक जगह एकत्रित होने की आजादी के अधिकार पर रोक लगा दी गयी थी।

विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया, ‘‘चार नवंबर 2015 से 30 दिन के लिए आपातकाल की घोषणा की गयी थी। अब इसे तत्काल प्रभाव से 10 नवंबर को समाप्त किया जाता है।’’बयान के अनुसार देश में सुरक्षा बलों की कार्रवाई के बाद सुरक्षा संबंधी हालात सुधर गये हैं।

इसमें यह भी कहा गया कि राष्ट्रपति ने आपातकाल हटाने के लिए मित्र देशों की सरकारों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के आग्रहों पर भी विचार किया। अमेरिका, राष्ट्रमंडल देशों और श्रीलंका ने मालदीव से आपातकाल हटाने का आग्रह किया था। मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने 4 नवंबर को 30 दिन के लिए आपातकाल की घोषणा की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App