ताज़ा खबर
 

Bitcoin Scam: बराक ओबामा, जेफ बेजोस, बिल गेट्स सहित कई दिग्गजों के ट्विटर अकाउंट हैक, यूजर्स को दिया पैसा डबल करने का झांसा

ट्विटर पर चर्चित हस्तियों और नेताओं के साथ-साथ ऐपल और उबर जैसी कंपनियों के अकाउंट हैक कर उनसे भी पैसे डबल करने की स्कीम का मैसेज पोस्ट किया गया।

Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र वॉशिंगटन | Updated: July 16, 2020 9:12 AM
(फाइल फोटो)

अमेरिका में हैकर्स ने कई बड़ी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट्स को हैक कर उनके फॉलोवर्स से क्रिप्टो करेंसी- बिटकॉइन की ठगी करने की कोशिश की है। यह मामला बुधवार देर रात (भारतीय समयानुसार) सामने आया, जब एक-एक कर के कई नेताओं और अरबपति कारोबारियों के अकाउंट में एक ही पोस्ट दिखने लगा। जिन बड़ी हस्तियों के अकाउंट हैक हुए उनमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, 2020 चुनाव में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन, अरबपति कारोबारी बिल गेट्स, अमेजन के मालिक जेफ बेजोस और टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क शामिल हैं।

इन सभी लोगों के अकाउंट से एक के बाद एक बिल्कुल एक जैसे पोस्ट्स किए गए। इसमें कहा गया- “सभी लोग हमसे कुछ वापस देने के लिए कहते हैं। आप हमें 1000 डॉलर भेजिए, हम आपको 2 हजार डॉलर लौटाएंगे। यह सिर्फ अगले 30 मिनट के लिए कर रहे हैं।”

अब इस स्कैम पर ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी का बयान आया है। उन्होंने कहा है कि ट्विटर के लिए यह काफी कठिन दिन रहा। जो कुछ हुआ, उस बारे में सोचकर बुरा लग रहा है। डोर्सी ने कहा कि हम खुद पता करने की कोशिश कर रहे हैं कि यह क्या हुआ, इसके बाद यह जानकारी लोगों के साथ भी साझा की जाएगी। इससे पहले ट्विटर ने किसी स्कैम को रोकने के लिए सभी वेरिफाइड अकाउंट्स की ओर से ट्वीट को बंद कर दिया और कुछ अकाउंट्स को डिएक्टिव भी किया गया।

इस बीच साइबर सिक्योरिटी कंपनी क्राउडस्ट्राइक के संस्थापक दिमित्री अल्पेरोविच ने रॉयटर्स न्यूज एजेंसी को बताया कि यह ट्विटर पर अब तक का सबसे बुरा हमला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एलन मस्क के अकाउंट से तो यूजर्स से पैसा मांगने का ट्वीट जब पहली बार हुआ तो ट्विटर ने इसे हटा लिया। लेकिन फिर हैकर्स ने इस पोस्ट को दूसरी और तीसरी बार पोस्ट किया।

Next Stories
1 कोरोना वायरस खत्म हुआ भी नहीं, आ गया बुबोनिक प्लेग! यहां हुई पहली मौत
2 बस ड्राइवर ने मास्क पहनने को कहा तो भड़का यात्री, बस से गिराकर लात घूंसों से बुरी तरह पीटा: अस्पताल में तोड़ दिया दम
3 रूस की कंपनी ने किया कोरोना वैक्सीन के सफल ट्रायल का दावा, जानें कंपनी ने किस तरह की टेस्टिंग
ये पढ़ा क्या?
X