ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान में मिला भगवान विष्णु का 1300 साल पुराना मंदिर, जब काबुल में था हिंदुओं का राज

खैबर पख्तूनख्वा के पुरातत्व विभाग के फजले खलीक ने गुरुवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि यह मंदिर भगवान विष्णु का है।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: November 21, 2020 4:47 PM
eshawar swat temple hindu, pakistan temple, pakistan hindu temple, pakistan archaeological इतालवी पुरातात्विक विशेषज्ञों ने 1,300 साल पुराने एक हिंदू मंदिर को खोज निकाला है। (twitter)

उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान के स्वात जिले के एक पहाड़ में पाकिस्तानी और इतालवी पुरातात्विक विशेषज्ञों ने 1,300 साल पुराने एक हिंदू मंदिर को खोज निकाला है। बारिकोट घुंडई में खुदाई के दौरान इस मंदिर का पता लगा। खैबर पख्तूनख्वा के पुरातत्व विभाग के फजले खलीक ने गुरुवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि यह मंदिर भगवान विष्णु का है।

दावा किया जा रहा है कि ये मंदिर 1300 साल पहले हिंदू शाही काल के दौरान बनाया गया था। हिंदू शाही या काबुल शाही (850-1026 ई) एक हिंदू राजवंश था जिसने काबुल घाटी (पूर्वी अफगानिस्तान), गंधार (आधुनिक पाकिस्तान) और वर्तमान उत्तर पश्चिम भारत में शासन किया था। पुरातत्वविदों को खुदाई के दौरान मंदिर स्थल के पास छावनी और पहरे के लिए मीनारें आदि भी मिले हैं।

बताया गया कि खुदाई के दौरान, पुरातत्वविदों को मंदिर स्थल के पास छावनी और जहां पहरेदार रहते थे, उसे मिलते निशान भी मिले। विशेषज्ञों को मंदिर के पास एक पानी का कुंड भी मिला, जो कि बताया जा रहा है कि वहां हिंदुओं द्वारा पूजा से पहले स्नान किया जाता था।

पुरातत्व विभाग के फजले खलीक ने बताया कि स्वात जिला हजार साल पुराने पुरातत्व स्थलों का घर है और इलाके में पहली बार हिंदू शाही काल के निशान पाए गए हैं। इटली के पुरातत्व मिशन के प्रमुख डॉ लुका ने कहा कि स्वात जिले में मिला गंधार सभ्यता का यह पहला मंदिर है। स्वात जिला पाकिस्तान के शीर्ष 20 स्थलों में से है जो प्राकृतिक सुंदरता, धार्मिक पर्यटन, सांस्कृतिक पर्यटन और पुरातात्विक स्थलों जैसे हर तरह के पर्यटन का घर है। स्वात जिले में बौद्ध धर्म के भी कई पूजा स्थल स्थित हैं।

(भाषा इनपुट के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 6 साल बाद भी रहस्य है नर्स मोनिका की हत्या, सरकार ने गुत्थी सुलझाने वाले के लिए रखा 5 लाख डॉलर का इनाम
2 ‘पिन प्वाइंट स्ट्राइक’ पर बोले BJP प्रवक्ता- फिर साबित हुआ कि 56 इंची छाती कैसी होती है, कमर चीमा बोले- मोदी दाढ़ी रख मजनू बन गए
3 रिपब्लिकन पार्टी के सिख नेता ने कभी नहीं किया ट्रंप के लिए वोट, कहा- उन्होंने US को कहीं ज्यादा विभाजित किया
ये पढ़ा क्या?
X