ताज़ा खबर
 

दुनिया की सबसे लम्‍बी उड़ान पर नॉनस्‍टाप सफर कराती है यह एयरलाइंस, दूरी जानकर चौंक जाएंगे आप

क्‍या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे लम्‍बा हवाई सफर कितनी देर में पूरा होता है? और कौन सी एयरलाइंस इस सफर पर पैसेंजर्स को ले जाती है, आइए आपको बताते हैं।
Author नई दिल्‍ली | June 1, 2016 13:33 pm

दुनिया की सबसे लम्‍बी नॉनस्‍टाप उड़ान का तमगा सिंगापुर एयरलाइंस के पास है। नेवार्क से सिंगापुर तक की उड़ान करीब 19 घंटे में पूरी होती थी, इस दौरान विमान 9,534 मील की दूरी तय करता था। लेकिन पहली उड़ान के नौ साल बाद 2013 में सभी बिजनेस क्‍लास की उड़ानों को बंद कर दिया गया। एयरलाइन ने अपने अल्‍टा-लॉन्‍ग-रेंज A340-500 aircraft को बेच दिया। जिसके बाद बेड़े में कोई ऐसा विमान नहीं बचा जो सिंगापुर और न्‍यू यॉर्क को नॉनस्‍टाप सफर से जोड़ सके।

वर्तमान में, दो एयरलाइंस के पास दुनिया की सबसे लम्‍बी नॉनस्‍टाप उड़ान भरती हैं। दुबई से ऑकलैंड, न्‍यूजीलैंड जाने वाली Emirates Flight 449 और सान फ्रांसिस्‍को से नई दिल्‍ली जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान 17 घंटे 15 मिनट में पूरी होती है। हालांकि दुबई-ऑकलैंड की उड़ान की दूरी 8,819 मील है, जबकि एयर इंडिया 7,960 मील की दूरी हवा में तय करती है।

Read more: हिंदू गर्लफ्रेंड से हुआ ब्रेकअप तो बना जिहादी, ISIS का भरोसा जीतने के लिए उड़ाना चाहता था मंदिर

Emirates की ही दुबई से पनामा सिटी तक की उड़ान 17 घंटे और 35 मिनट तय की गई थी, इसे फरवरी में शुरू होना था मगर अब इसे 2017 तक के लिए टाल दिया गया है।

सिंगापुर एयरलाइंस फिर से नॉनस्‍टाप उड़ान में टॉप पर होगी क्‍योंकि वह न्‍यू यॉर्क से सिंगापुर तक की उड़ान 2018 में फिर से शुरू करेगी। तब एयरलाइन को A350-900 ultra-long-range aircraft मिलेगा जिससे यह उड़ान भरी जाएगी। उड़ान में 18 से 19 घंटों का समय लगेगा, जो कि हवा की गति और मौसम पर भी निर्भर करेगा।

आजकल बनने वाले विमानों में बहुत हल्‍के मैटेरियल्‍स जैसे कटिंग एज कार्बन फाइबर और एल्‍युमिनियम एलॉय का इस्‍तेमाल किया जाता है, जो विमान को पहले के मुकाबले ज्‍यादा देर तक हवा में बने रहने में मदद करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.