ताज़ा खबर
 

डेविड कैमरन ने चुनाव प्रचार के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प की भाषा का इस्तेमाल किया: सादिक खान

लेबर पार्टी सांसद सादिक खान ने कहा कि डेविड कैमरन और जैक गोल्डस्मिथ ने डर और परोक्ष भाषा का इस्तेमाल करते हुए विभिन्न जातीय एवं धार्मिक संगठनों को एक दूसरे के खिलाफ भड़काने की कोशिश की।

Author लंदन | May 8, 2016 10:32 PM
लंदन के नए मेयर सादिक खान। (रॉयटर्स फोटो)

लंदन के नए मेयर सादिक खान ने रविवार (8 मई) को डेविड कैमरन की सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी पर धार्मिक एवं जातीय समूहों को एक दूसरे के खिलाफ करने की कोशिश के तहत मेयर चुनाव प्रचार के दौरान ‘भय और परोक्ष भाषा’ का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि यह तरकीब सीधे तौर पर डोनाल्ड ट्रम्प से ली गई।

इस शीर्ष पद पर आसीन होने वाले प्रथम मुसलमान खान ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कैमरन की सरकार और अपने चुनाव प्रचार प्रतिद्वंदी गोल्डस्मिथ की उनके विभाजनकारी चुनाव अभियान को लेकर आलोचना की है। पाकिस्तानी बस चालक के बेटे 45 वर्षीय मेयर और इस हफ्ते के शुरुआत में शानदार जनादेश से जीते खान ने कहा कि वह लंदन में परिवहन और आवास जैसे मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

खान ने लंदन मेयर पद की शपथ लेने के एक दिन बाद ‘द ऑब्जर्वर’ में अपने प्रथम आलेख में लिखा है, ‘‘लेकिन डेविड कैमरन और जैक गोल्डस्मिथ ने कुछ इलाकों में वोट हासिल करने के लिए और शहर के अन्य हिस्सों में मतदाताओं का दमन करने के लिए लंदन के समुदायों को बांटने का विकल्प चुना।’’

लेबर पार्टी सांसद ने कहा कि उन्होंने डर और परोक्ष भाषा का इस्तेमाल करते हुए विभिन्न जातीय एवं धार्मिक संगठनों को एक दूसरे के खिलाफ भड़काने की कोशिश की, जो बहुत कुछ सीधे तौर पर डोनाल्ड ट्रम्प जैसा था। लंदनवासी बेहतरी के हकदार हैं और उन्हें आशा है कि कंजरवेटिव पार्टी इसे दोहराने की कोशिश नहीं करेगी।

मेयर चुनाव प्रचार के दौरान टोरियों द्वारा खान को कट्टरपंथी बताने की कोशिश की गई। यह बताया गया कि उन्होंने अतीत में चरमपंथियों के साथ मंच साझा किया है और मानवाधिकार वकील रहने के दौरान उनका बचाव किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App