लंदन की बहुमंजिला इमारत में लगी आग, 6 लोगों की मौत- London fire: 6 dead, at least 70 injured - Jansatta
ताज़ा खबर
 

लंदन की बहुमंजिला इमारत में लगी आग, 6 लोगों की मौत

लंदन की एक 24 मंजिला इमारत में बुधवार तड़के भीषण आग लगने से छह लोगों की मौत हो गई और 50 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Author लंदन | June 14, 2017 6:41 PM
उत्तरी केनसिंग्टन के 24 मंजिला ग्रेनफेल टॉवर में 120 फ्लैटों में माना जा रहा है कि 600 से ज्यादा लोग रहे होंगे, जब मंगलवार मध्य रात्रि के बाद इसमें आग लगी।

लंदन की एक 24 मंजिला इमारत में बुधवार तड़के भीषण आग लगने से छह लोगों की मौत हो गई और 50 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। टेलीग्राफ की रपट के मुताबिक, उत्तरी केनसिंग्टन के 24 मंजिला ग्रेनफेल टॉवर में 120 फ्लैटों में माना जा रहा है कि 600 से ज्यादा लोग रहे होंगे, जब मंगलवार मध्य रात्रि के बाद इसमें आग लगी। लंदन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। कम से कम 50 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बहुत से लोग अभी भी लापता हैं और आग के तेजी से फैलने के कारण ऊपर की मंजिलों के निवासी फंसे हुए हैं।

बीबीसी की रपट के मुताबिक, प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जल रहे टॉवर में फंसे लोग सहायता के लिए चिल्ला रहे थे और अपने बच्चों को बचाने के लिए आवाज लगा रहे थे। कुछ लोगों ने खिड़कियों से अपने बच्चों को फेंक दिया और कुछ ऊपरी मंजिल से कूद गए। कुछ लोगों ने बोरों का इस्तेमाल अस्थायी पैराशूट के तौर पर किया। दमकल कर्मियों ने बड़ी संख्या में लोगों को बचाया, लेकिन लंदन के मेयर सादिक खान ने कहा कि बहुत सारे लोगों का अभी भी पता नहीं है।

लंदन की फायर कमिश्नर डैनी कॉटन ने कहा कि आग के कारण का पता अभी नहीं चल पाया है। कॉटन ने कहा, “मेरे 29 साल के कॅरियर में मैंने इतना बड़ा हादसा नहीं देखा। घटनास्थल की तस्वीरों में इमारत से भीषण आग की लपटें और धुआं उठते देखा जा सकता है, जबकि कई अन्य तस्वीरों में निवासी खिड़कियों से झांकते हुए नजर आ रहे हैं। आग लगने के नौ घंटे बाद भी बचे लोगों को निकाले जाने की बात सामने आ रही है।

टेलीग्राफ के मुताबिक, आग के कारणों की जांच शुरू होने के बाद निवासियों ने कहा कि फायर अलार्म नहीं बजा था और उनसे अपने फ्लैट में बने रहने को कहा गया। लंदन के मेयर ने कहा, “सवालों के जवाब जल्द से जल्द दिए जाने की जरूरत है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, जहां यह इमारत है, उस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले काउंसिलर निक पेजेट ब्राउन ने कहा कि इमारत में लगभग 120 अपार्टमेंट हैं, जिसमें बहुत से परिवार हैं। इसके मायने है कि सैकड़ों की संख्या में लोग फंसे हैं।

आग बुझाने के लिए 200 दमकलकर्मी और 40 दमकल गाड़ियों को तैनात किया गया और आपातकर्मी आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं। रात करीब 1.15 बजे पुलिस ने इलाके के आसपास के रास्ते को बंद कर दिया। सातवीं मंजिल पर रहने वाले पॉल मुनाकर बचकर निकलने में कामयाब रहे। उन्होंने बीबीसी को बताया, मैं सीढ़ियों से नीचे आ रहा था, वहां कई दमकलकर्मी मौजूद थे, जो वास्तव में अद्भुत थे। वे आग लगी इमारत के ऊपर की तरफ जा रहे थे और इमारत से यथासंभव लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App