ताज़ा खबर
 

LoC पर गोलाबारी: चीन की हिदायत- भारत और पाकिस्तान बरतें धैर्य, शांति से सुलझाएं विवाद

रक्षा सूत्रों ने बताया कि नियंत्रण रेखा पर बुधवार को पाकिस्तानी सैनिकों के संघर्ष विराम उल्लंघन में सेना का एक जूनियर कमीशंड अधिकारी शहीद हो गया।

Author Updated: December 27, 2019 7:40 PM
China, LoC, line of control, india pakistan, india pakistan war, indian army, chinese army, ISPRनियंत्रण रेखा पर गोलीबारी। फाइल फोटो: Indian Express

चीन ने शुक्रवार को भारत और पाकिस्तान से अपील की है कि तनाव को बढ़ने से रोकने के लिए धैर्य बरतें। इस तरह की खबरें हैं कि नियंत्रण रेखा पर दोनों ओर की सेना गोलीबारी कर रही है। रक्षा सूत्रों ने बताया कि नियंत्रण रेखा पर बुधवार को पाकिस्तानी सैनिकों के संघर्ष विराम उल्लंघन में सेना का एक जूनियर कमीशंड अधिकारी शहीद हो गया और एक महिला की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पीओके के अंदर गांवों में तोप और मोर्टार तैनात कर भारत में नागरिक आबादी को निशाना बना रहा है।

पाकिस्तान की सेना ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि नियंत्रण रेखा पर भारतीय सैनिकों द्वारा बिना उकसावे के की गई गोलीबारी में उसके दो सैनिक मारे गए। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुंग ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमने संबंधित रिपोर्ट देखी और हम स्थिति को देख रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘भारत और पाकिस्तान दोनों का पड़ोसी होने के नाते हम दोनों पक्षों से अपील करते हैं कि कार्रवाई करने में धैर्य बरतें जिससे तनाव नहीं बढ़े, वार्ता के माध्यम से विवादों का शांतिपूर्ण समाधान करें और संयुक्त रूप से क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को बनाए रखें।’’

वहीं पाक सेना ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर राजौरी एवं पुंछ जिले में जबरदस्त गोलाबारी की जिसका भारतीय सेना ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया, ‘‘शुक्रवार को दोपहर लगभग सवा एक बजे पाकिस्तानी सेना ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए नियंत्रण रेखा पर सुंदरबनी सेक्टर में छोटे हथियारों से गोलीबारी और मोर्टार से गोलाबारी की जिसका भारतीय सेना ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया। प्रवक्ता ने बताया कि कल रात भी, पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा से लगते पुंछ-राजौरी सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया था । उकसावे की इस कार्रवाई का भी पुरजोर जवाब दिया गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अफगानिस्तान में आत्मघाती हमला, विस्फोटक से लदी थी कार; 6 सैनिकों की मौत
2 पीएम कर रहे थे रैली को संबोधित, रॉकेट दागने की आवाज सुनते ही सभा छोड़कर निकले, महीने में हुआ दूसरी बार
3 आतंकियों ने सैन्य अड्डे पर पर किया हमला, 31 महिलाओं समेत 35 लोगों की मौत
राशिफल
X