ताज़ा खबर
 

रॉक एंड रोल की शुरूआत करने वाले चक बेरी का 90 साल की उम्र में निधन

गिटार वादक एवं गायक चक बेरी को 50 से 60 के दशक के बीच ‘‘रोल ओवर बिथोवन’’ और ‘‘स्वीट लिटिल सिक्सटीन’’ जैसे हिट गानों के लिए याद किया जाता है।

Author मिसौरी | Updated: March 19, 2017 1:39 PM
एक मध्य वर्गीय अफ्रीकी-अमेरिकी परिवार में जन्मे बेरी की छोटी सी उम्र से ही संगीत में रुचि रही थी।

संगीत की विधा ‘रॉक एन रोल’ की शुरुआत करने वाले चक बेरी का 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। मिसौरी पुलिस ने शनिवार (18/03/2017)  को फेसबुक पर पोस्ट करके इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा सेंट चार्ल्स काउंटी पुलिस विभाग दुख के साथ चार्ल्स एडवर्ड एंडरसन बेरी के निधन की पुष्टि करता है जिन्हें दिग्गज संगीतकार चक बेरी के नाम से भी जाना जाता था। गिटार वादक एवं गायक चक बेरी को 50 से 60 के दशक के बीच ‘‘रोल ओवर बिथोवन’’ और ‘‘स्वीट लिटिल सिक्सटीन’’ जैसे हिट गानों के लिए याद किया जाता है। उन्होंने ‘रॉक एन रोल’ विधा को नया रूप दिया था। उन्होंने रॉक संगीत के लिए तीन योगदान दिए हैं, जिनमें एक अनूठा स्वेगर, प्राथमिक मेलोडिक तत्व  के रूप में गिटार पर एक रफ फोकस और गीत लेखन और कहानी को बयां करने वाली कहानी पर जोर देना शामिल हैं।

मिसौरी के सेंट लुई में 18 अक्टूबर 1926 में बेरी का जन्म हुआ था। उनका पहला गाना 1955 में रिलीज हुआ था। बेरी वो पहले व्यक्ति थे जिन्हे 1986 में रॉक एंड रोल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। बेरी को 1984 में ग्रैमी अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है। आपको बता दें कि पिछले साल बेरी ने अपनी पत्नी को समर्पित करते हुए चार दशक बाद अपनी पहली एलबम रिलीज करने का एलान किया था।

एक मध्य वर्गीय अफ्रीकी-अमेरिकी परिवार में जन्मे बेरी की छोटी सी उम्र से ही संगीत में रुचि रही थी। उन्होंने अपना पहला  प्रदर्शन 1941 में समनर हाई स्कूल के मंच पर दिया था। जब बेरी हाई स्कूल में थे तो उन्हें हथियार चोरी के आरोप में दोषी पाया गया था जिसके बाद उन्हें 1944 से 1947 तक सुधारगृह में रहना पड़ा था। वहां से निकलने के बाद बेरी ने शादी कर ली और एक ऑटोमोबाइल के प्लांट में काम करने लगे थे। वहां पर काम करने में उनका मन नहीं लग रहा था जिसके बाद उन्होंने संगीत में कदम रख अपनी एक पहचान बनाई।

देखिए वीडियो - हास्य लेखक तारक मेहता का निधन; टीवी शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के प्रेरणास्त्रोत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 50 किलो का सामान पीठ पर लादकर रोज लंबी दूरी तय करता है ये शख्स
2 पाकिस्तान में लापता हुए निजामुद्दीन दरगाह के दोनों भारतीय मौलवी मिले, 20 मार्च को लौटेंगे वतन
3 पेरिस: ओरली एयरपोर्ट पर सिपाही से छीनी बंदूक तो पुलिस ने मारी गोली