ताज़ा खबर
 

इमरान खान की कुर्सी पर खतरा, कागजों में छिपाई बेटी का पिता होने की बात

याचिका में दावा किया गया है कि खान ने 2018 के आम चुनावों के लिए अपने नामांकन पत्र में टायरियन जेड खान व्हाइट के कथित पिता होने की बात छिपाई थी। इसपर याचिकाकर्ता ने लाहौर हाईकोर्ट से मांग की है कि इमरान खान को प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य घोषित किया जाए।

IMRAN KHANपाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान। (इंडियन एक्सप्रेस फोटो)

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ लाहौर हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई है। कोर्ट ने याचिका स्वीकार कर ली है और सोमवार (11 मार्च, 2019) को इसपर सुनवाई होनी है। याचिका में पीएम इमरान पर आरोप है कि उन्होंने “ईमानदार और धर्मपरायण” नहीं होने तथा 2018 के चुनाव के लिए अपने नामांकन पत्र में एक बेटी का पिता होने की बात छिपाई। पाकिस्तान के ही द डॉन में छपी खबर के मुताबिक हाईकोर्ट ने सुनवाई के लिए शनिवार को याचिका स्वीकार कर ली। इसके मुताबिक इमरान ने संविधान के अनुच्छेद 62 तथा 63 के प्रावधानों का उल्लंघन किया है जो संसद सदस्य के लिए “सादिक और अमीन” (ईमानदार और धर्मपरायण) होने की पूर्वशर्त रखता है।

याचिका में दावा किया गया है कि खान ने 2018 के आम चुनावों के लिए अपने नामांकन पत्र में टायरियन जेड खान व्हाइट के कथित पिता होने की बात छिपाई थी। इसपर याचिकाकर्ता ने लाहौर हाईकोर्ट से मांग की है कि इमरान खान को प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य घोषित किया जाए। बता दें कि इस साल की शुरुआत में, 21 जनवरी को, इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने भी इसी तरह की याचिका को गैर योग्य करार दिया था क्योंकि इसमें व्यक्तिगत मामले शामिल थे।

गौरतलब है कि इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को भी कोर्ट ने भ्रष्टाचार के मामले में दोषी करार दिया, जिससे उन्हें प्रधानमंत्री का पद छोड़ना पड़ा। नवाज का नाम पनामा पेपर में आया था। यह मामला 1990 के दशक में उस वक्त धनशोधन के जरिए लंदन में सपंत्तियां खरीदने से जुड़ा है जब शरीफ दो बार प्रधानमंत्री बने थे। शरीफ के परिवार की लंदन में इन संपत्तियों का खुलासा पनामा पेपर्स लीक मामले से हुआ। इन संपत्तियों के पीछे विदेश में बनाई गई कंपनियों का धन लगा हुआ है और इन कंपनियों का स्वामित्व शरीफ की संतानों के पास बताया गया। इन संपत्तियों में लंदन स्थित चार महंगे फ्लैट शामिल हैं।

Next Stories
1 रेलवे स्‍टेशन पर सिर्फ लाइट ऑन-ऑफ करने की हर महीने 1.6 लाख रुपए सैलरी, जानें कब कर सकते हैं आवेदन
2 अरबपति पिता का ऐलान- कुंआरी बेटी से शादी करने वाले को 2 करोड़ दूंगा, बिजनेस भी वही संभालेगा
3 पाकिस्तान में IAF पायलट्स पर FIR दर्ज, वन विभाग ने कहा- भारत ने गिरा दिए हमारे 19 पेड़
ये पढ़ा क्या?
X