कोरियाई देश : मिसाइल परीक्षणों के साथ ‘हाटलाइन’ बहाल

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने कई सप्ताह से ठप पड़ी संचार ‘हाटलाइन’ को सोमवार को फिर बहाल कर दिया।

सांकेतिक फोटो।

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने कई सप्ताह से ठप पड़ी संचार ‘हाटलाइन’ को सोमवार को फिर बहाल कर दिया। उत्तर कोरिया ने हाल ही में कई मिसाइल परीक्षण करने के साथ ही उत्तर कोरिया के साथ ‘हाटलाइन’ बहाल करने की इच्छा जाहिर की थी। सियोल के एकीकरण मंत्रालय ने बताया कि दोनों कोरियाई देशों के संपर्क अधिकारियों ने सोमवार सुबह सीमा पार संचार चैनल पर संदेशों का आदान-प्रदान किया।

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि दोनों कोरियाई देश अपनी तनावपूर्ण सीमा पर अन्य संचार माध्यमों को भी सोमवार को बहाल कर देंगे, क्योंकि दोनों ने पूर्व में ऐसे इरादे जाहिर किए हैं।उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजंसी’ ने ‘हाटलाइन’ बहाल होने से पहले कहा था, ‘दक्षिण कोरियाई अधिकारियों को उत्तर-दक्षिण संबंधों को सही रास्ते पर लाने के लिए सकारात्मक प्रयास करने चाहिए और संचार लाइनों की बहाली को ध्यान में रखते हुए, भविष्य में उज्ज्वल संभावनाओं के मार्ग प्रशस्त करने के लिए प्राथमिकता वाले महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करना चाहिए।’ सियोल के एकीकरण मंत्रालय ने कहा कि ‘हाटलाइन’ को बहाल करने से दोनों देशों के बीच संबंधों की बहाली की नींव रखी गई है। मंत्रालय के एक बयान में कहा कि सियोल को उम्मीद है कि पिछले सहयोग समझौतों को लागू करने और कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति स्थापित करने के बारे में चर्चा करने के लिए दोनों कोरियाई देश जल्द ही बातचीत फिर से शुरू करेंगे।

पढें अंतरराष्ट्रीय समाचार (International News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट