ताज़ा खबर
 

अमेरिकी ने किया ‘किंगडम अॉफ दीक्षित’ पर दावा, कहा-झूठे हैं सुयश, मैं हूं वहां का राजा

सुयश जिस रूट से बीर टविल पहुंचे थे, वह अंतर्राष्ट्रीय सीमा है। मिस्र की सेना वहां पर हर वक्त मुस्तैद रहती है।

Author नई दिल्ली | November 17, 2017 2:58 PM
अमेरिका के जेरेमिया हीटन (बाएं) और भारत के सुयश दीक्षित।

भारत के सुयश दीक्षित द्वारा सूडान और इजिप्ट के बीच वीरान पड़ी 1,290 स्क्वेयर किलोमीटर की जगह पर दावा करने के कुछ ही वक्त बाद एक अमेरिकी शख्स ने कहा है कि वह पहले से ही उस जगह का मालिक है। इस जगह को इंदौर के रहने वाले सुयश ने किंगडम अॉफ दीक्षित नाम दिया था। लेकिन सुयश को झूठा बताते हुए अमेरिका के जेरेमिया हीटन ने कहा कि वह जगह उनकी है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि सुयश बीर टाविल पहुंचे भी नहीं थे। हालांकि बाद में दोनों के बीच मामला सुलझ गया।

@KingNorthSudan नाम के ट्विटर हैंडल से जेरेमिया ने सिलसिलेवार ट्वीट कर सुयश के दावों को गलत ठहराया। उन्होंने कहा कि इजिप्ट की सेना की मंजूरी के बिना बीर टाविल पहुंचना असंभव है। ट्वीट में जेरेमिया ने लिखा, आप झूठे हैं। आपने अपने परिवार को शर्मिंदा किया है। इजिप्ट की सेना की मंजूरी के बिना वहां तक पहुंचना असंभव है। आपने समस्या के लिए मेरी मदद मांगी थी। आपकी यात्रा झूठी है। गौरतलब है कि हीटन साल 2014 में बीर टाविल गए थे और वहां अपना दावा किया था। इस जगह को उन्होंने ‘किंगडम अॉफ नॉर्थ सूडान’ नाम दिया था।

उन्होंने आगे लिखा, ”सुयश ने बीर टाविल जाने के लिए मुझसे मदद मांगी थी। उन्हें इजिप्ट से इजाजत नहीं मिली और इसलिए मेरी मदद मांगी। मैंने उन्हें बताया कि नियमों में बदलाव के कारण एेसा नहीं हो सकता, क्योंकि लेक नासेर को दो क्षेत्रों में बांट दिया गया है और बीर टाविल तक जाने के लिए कोई नाव सेवा भी नहीं है।

लेकिन मामले ने नया मोड़ उस वक्त लिया, जब जेरेमिया ने अपने ट्वीट डिलीट कर दिए और सुयश दीक्षित को नेक इंसान बताया। ट्वीट में अमेरिकी शख्स ने लिखा, सुयश अच्छे इंसान हैं और बीर टाविल में पिछले तीन वर्षों में किंगडम अॉफ नॉर्थ सूडान ने जो काम किया है, उन्होंने उसे पहचान दी है। उन्होंने उत्तरी सूडान प्रौद्योगिकी केंद्र के प्रबंधन के प्रयासों का नेतृत्व करने के लिए सहमति जताई है। सुयश एक अच्छे टेक्नॉलजी लीडर हैं। वहीं सुयश ने लिखा कि मेरी @kingnorthsudan से बातचीत सकारात्मक रही। अब हम दोनों एक ही पेज पर हैं और काफी बेहतर आइडिया एक दूसरे के साथ शेयर किए हैं। जल्द उस बारे में लिखूंगा।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App