scorecardresearch

King Charles-III: स्‍टाफ की संख्‍या में कटौती को लेकर आलोचनाओं से घिरे किंग चार्ल्‍स तृतीय

Buckingham Palace News: किंग चार्ल्स तृतीय का कार्यालय अब बकिंघम पैलेस चला गया जिसकी वजह से इन कर्मचारियों को नोटिस दी गई। गुरुवार को किंग चार्ल्स और उनकी पत्नी रानी कैमिला बकिंघम पैलेस चले गए।

King Charles-III: स्‍टाफ की संख्‍या में कटौती को लेकर आलोचनाओं से घिरे किंग चार्ल्‍स तृतीय
Buckingham Palace News: किंग चार्ल्स तृतीय (Photo- AP)

King Charles-III: मीडिया में कुछ ऐसी रिपोर्टस आईं है जिनके मुताबिक किंग चार्ल्स III के पूर्व निवास में 100 कर्मचारियों को उनकी नौकरी से हटाया जा सकता है। इन रिपोर्ट्स ने किंग चार्ल्स III के सिंहासन बैठने के कुछ ही दिनों में ब्रिटिश राजशाही की आलोचना की है। द गार्जियन अखबार ने मंगलवार को बताया कि चार्ल्स के पूर्व आधिकारिक आवास क्लेरेंस हाउस के 100 कर्मचारियों को नोटिस दिया गया था कि उनकी सेवाएं समाप्त कर दी जाएंगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि उनका कार्यालय अब बकिंघम पैलेस चला गया जिसकी वजह से इन कर्मचारियों को जानकारी दी गई। गुरुवार को किंग चार्ल्स और उनकी पत्नी रानी कैमिला महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद बकिंघम पैलेस चले गए।

पब्लिक एंड कमर्शियल सर्विसेज यूनियन ने ये समाचार ऐसे समय पर दिया जब पूरा देश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के चलते शोक में डूबा हुआ है, शाही परिवार की ओर से स्टाफ को हटाए जाने की सूचना दिया जाना किसी क्रूरता से कम नहीं है। ब्रिटेन सोमवार तक राष्ट्रीय शोक में है, जब रानी का राजकीय अंतिम संस्कार किया जाएगा।

नोटिस के बाद कर्मचारियों में नाराजगी

एक बयान में बताया गया कि क्लेरेंस हाउस ने कहा कि चार्ल्स के जाने के बाद उनके और कैमिला के घर का संचालन बंद हो गया और कानूनी परामर्शन लेकर इस मामले में आवश्यक प्रक्रिया शुरू हो गई है। बयान में कहा गया है,”हमारे कर्मचारियों ने लंबी और वफादार सेवा दी है जबकि कुछ अतिरेक अपरिहार्य होंगे, हम कर्मचारियों की सबसे बड़ी संख्या के लिए वैकल्पिक भूमिकाओं की पहचान करने के लिए तत्काल काम कर रहे हैं।” चार्ल्स के स्टाफ के एक सदस्य ने नाम न बताने की शर्त पर द गार्जियन अखबार को बताया कि इस फैसले के बाद वहां काम करने वाले हर कर्मचारी नाराज दिखाई दे रहे थे।

कुछ विश्वासपात्र कर्मचारी सेवा में बने रहेंगे

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल एक वार्षिक समीक्षा में बताया गया था कि क्लेरेंस हाउस ने 101 पूर्णकालिक कर्मचारियों के साथ बराबर काम किया है। अखबार ने कहा कि फिलहाल अभी ये नहीं बताया गया है कि कौन से कर्मचारियों को काम से हटाए जाने का नोटिस दिया गया है। अपने पत्र में, एल्डर्टन ने कहा कि चार्ल्स और क्वीन कैमिला को करीबी और व्यक्तिगत सलाह देने वाले कुछ कर्मचारी सेवा में बने रहेंगे। प्रिंस चार्ल्स का एक वीडियो अभी कुछ दिनो पहले वायरल हुआ था जिसमें पेन की स्याही लीक हो जाने पर वो अपना आपा खो बैठते हैं और गुस्से में उठकर आई हेट दिस कहते हुए चले जाते हैं। 73 वर्षीय किंग जार्ज के लिए ये नकारात्मकता का उदाहरण बनता हैं।

शाही परिवार ने अभी तक किंग चार्ल्स तृतीय के स्थायी निवास का ऐलान नहीं किया

अभी तक शाही परिवार ने इस बात का ऐलान नहीं किया है कि किंग चार्ल्स तृतीय राजा के रूप में कहां रहेंगे। बकिंघम पैलेस के केवल कुछ हिस्से ही रहने योग्य हैं क्योंकि अभी इसके ज्यादातर हिस्सों में मरम्मत का काम चल रहा है। हालांकि, महल राजशाही की मुख्य सीट और राजा का आधिकारिक निवास बना हुआ है। चार्ल्स के पास बाल्मोरल में बिरखाल, ग्लूस्टरशायर में हाईग्रोव और वेल्स में एक देशी कुटीर, ल्विनीवर्मोड में भी निवास है।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट