ताज़ा खबर
 

इतिहास में पहली बार, एक साथ 100 टन हाथी दांत जलाकर किए जाएंगे तबाह

डर है कि अगर हाथी दांतों की तस्‍करी के लिए इसी तरह उनका शिकार किया जाता रहा तो यह जानवर अगले 50 साल में विलुप्‍त हो जाएगा।
Author नैरोबी | April 29, 2016 14:12 pm
नैरोबी नेशनल पार्क में बुधवार को केन्‍याई वाइल्‍डलाइफ सर्विस के रेंजर्स जलाने के लिए हाथी के दांतों को एक जगह इकट्ठा करते हुए। (AP Photo)

 

केन्‍याई अफसरों ने 100 टन वजन से ज्‍यादा हाथी दांतों को इकट्ठा कर उनसे चिताएं सजाई हैं। इन्‍हें एक साथ शनिवार को जला दिया जाएगा। वाइल्‍ड लाइफ से जुड़े अफसरों का मानना है कि एक बार में इतने सारे हाथी दांतों को एक साथ तबाह करने का यह इतिहास में पहला मामला है। हाथी दांतों का इस्‍तेमाल आभूषण या सजावट के सामान बनाने में होता है।

गुरुवार को जब स्‍थानीय सामाजिक कार्यकर्ता और मीडियावाले नैरोबी नेशनल पार्क पहुंचे तो पार्क के कर्मचारी इन दांतों को जलाने की तैयारियां कर रहे थे। वहीं, पास में तैनात केन्‍या वाइल्‍डलाइफ सर्विस के रेंजर्स इसकी सुरक्षा में तैनात थे। शनिवार को जब लाइकीपिया में जाइंट्स क्‍लब वाइल्‍डलाइफ समिट खत्‍म होगा, उसके बाद इन दांतों को जलाया जाना है। सामाजिक कार्यकर्ताओं को डर है कि अगर हाथी दांतों की तस्‍करी के लिए इसी तरह उनका शिकार किया जाता रहा तो यह जानवर अगले 50 साल में विलुप्‍त हो जाएगा। बता दें कि इन दांतों की चीन में काफी मांग है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.