ताज़ा खबर
 

Johnson & Johnson ने बाजार से वापस मंगवाए Baby Powder, सैंपल में मिले एस्बेस्टस!

जिस बोतल में कैंसरकारक तत्व एजबेस्टस पाया गया है, वह ऑनलाइन खरीदी गई थी। वहीं इस खबर के सामने आने के बाद जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के शेयर की कीमत 6% तक गिर गई।

Author नई दिल्ली | Published on: October 19, 2019 3:02 PM
जॉनसन एंड जॉनसन ने वापस मंगायी 33 हजार बोतलें। (फाइल फोटो)

दिग्गज हेल्थकेयर कंपनी Johson & Johnson ने बीते शुक्रवार को अमेरिका में अपने बेबी पाउडर की 33,000 बोतलें वापस मंगायी हैं। दरअसल यूएस हेल्थ रेगुलेटर को जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर की एक बोतल में एजबेस्टस के सैंपल मिले हैं। बता दें कि एजबेस्टस एक कैंसरकारक तत्व माना जाता है। जिस बोतल में कैंसरकारक तत्व एजबेस्टस पाया गया है, वह ऑनलाइन खरीदी गई थी। वहीं इस खबर के सामने आने के बाद जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के शेयर की कीमत 6% तक गिर गई।

बता दें कि ऐसा पहली बार है कि जब जॉनसन एंड जॉनसन ने अपने मशहूर बेबी पाउडर की बोतलें वापस मंगायी हैं। कंपनी के लिए यह एक बड़ा झटका माना जा रहा है क्योंकि कंपनी पहले ही अपने कई प्रोडक्ट में हानिकारक तत्वों के पाए जाने के चलते कई मुकदमों का सामना कर रही है।

बीते हफ्ते ही एक ज्यूरी ने कंपनी को 8 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया था। कंपनी पर यह जुर्माना Risperdal के खतरे को कम करके आंकने के चलते लगाया गया था। जॉनसन एंड जॉनसन अपने प्रोडक्ट की शिकायतों से संबंधी करीब 15,000 मुकदमों का सामना कर रही है।

वहीं यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने अपने एक बयान में कहा है कि इस साल एक लॉट से बेबी पाउडर की टेस्टिंग में एजबेस्टस पॉजिटिव पाया गया है। वहीं दूसरे लॉट के बेबी पाउडर की टेस्टिंग में एजबेस्टस नेगेटिव पाया गया है।

वहीं कंपनी ने यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनस्ट्रेशन की रिपोर्ट मिलने की बात स्वीकार की है और कहा है कि कंपनी फिलहाल इसकी जांच कर रही है और अपने मैन्यूफैक्चरिंग रिकॉर्ड्स की जांच कर रही है। साथ ही कंपनी उस डाटा भी इकट्ठा कर रही है, जिसमें लॉड के वितरण और शिपिंग की जानकारी है।

बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन के प्रोडक्ट्स की बिक्री में टाल्क की बिक्री 1% से भी कम है। 130 साल पुरानी इस दिग्गज कंपनी की साल 2019 में कुल बिक्री 82 बिलियन डॉलर रही थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 जुमे की नमाज के दौरान मस्‍ज‍िद में बिखरीं लाशें, धमाके में दो दर्जन मौतें
2 FATF की पाकिस्तान को खरी-खरी- बंद करो आतंक, वरना होगा ऐक्शन; फरवरी 2020 तक की दी डेडलाइन
3 ब्रिटेनः बापू की मूर्ति लगाने के विरोध में स्टूडेंट्स ने चला दिया ‘गांधी मस्ट फॉल’ अभियान