ताज़ा खबर
 

अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी अगले हफ्ते भारत की यात्रा पर

केरी और अमेरिका के वाणिज्य मंत्री पेनी प्रित्जकर 30 अगस्त को दूसरी अमेरिका-भारत सामरिक और व्यावसायिक वार्ता (एस एंड सीडी) की सह-अध्यक्षता करेंगे।

Author वॉशिंगटन | August 25, 2016 5:25 PM
अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी। (रॉयटर्स फाइल फोटो)

अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी दूसरी भारत-अमेरिका सामरिक और व्यावसायिक वार्ता के लिए नई दिल्ली की यात्रा करेंगे। विदेश विभाग की प्रवक्ता एलिजाबेथ त्रुदू ने बुधवार (24 अगस्त) कहा, ‘विदेश मंत्री केरी 29 से 31 अगस्त तक नई दिल्ली, भारत की यात्रा पर होंगे जहां वह भारत के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।’ उन्होंने कहा कि केरी और अमेरिका के वाणिज्य मंत्री पेनी प्रित्जकर 30 अगस्त को दूसरी अमेरिका-भारत सामरिक और व्यावसायिक वार्ता (एस एंड सीडी) की सह-अध्यक्षता करेंगे। केरी और प्रित्जकर के साथ उनकी भारतीय समकक्ष विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और वाणिज्य तथा उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण होंगी। वार्ता में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल और भारतीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा।

त्रुदू ने कहा, ‘एस एंड सीडी भारत और अमेरिका के बीच सतत् आर्थिक विकास, रोजगार सृजन, व्यवसाय में सुधार और निवेश के माहौल को सुधारने, आजीविका को बढ़ाने और दुनिया में कायदे-कानून को बढ़ावा देने की प्राथमिकता पर आधारित है।’ उन्होंने कहा कि बहरहाल केरी दक्षिण एशिया की अपनी यात्रा की शुरुआत बांग्लादेश के साथ करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App