ताज़ा खबर
 

उत्तर कोरिया की परमाणु बयानबाजी: केरी ने दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री से बात की

किम जोंग उन ने हाल में अपनी पार्टी के कांग्रेस को संबोधित करते हुए कहा था कि उनके परमाणु हथियारों और मिसाइल कार्यक्रमों ने देश का गौरव और राष्ट्रीय ताकत बढ़ाई है।

Author वॉशिंगटन | May 7, 2016 7:20 PM
अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी। (रॉयटर्स फाइल फोटो)

परमाणु हथियारों से संबंधित उत्तर कोरिया की ताजा बयानबाजी के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने शनिवार (7 मई) को अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष युन ब्यूंग-से बात कर कोरियाई प्रायद्वीप को शांतिपूर्ण तरीके से परमाणु मुक्त बनाने और क्षेत्रीय स्थिरता को लेकर अमेरिका की साझा प्रतिबद्धता दोहराई।

एक बयान में कहा, ‘‘केरी और कोरिया गणराज्य के विदेश मंत्री युन ब्यूंग-से ने शनिवार (7 मई) को फोन पर क्षेत्रीय एवं वैश्विक प्राथमिकताओं के बारे में बात की।’’ बयान के अनुसार, ‘‘केरी ने कोरियाई प्रायद्वीप को शांतिपूर्ण तरीके से सुरक्षित बनाने एवं क्षेत्रीय स्थिरता के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता को दोहराया और शरणार्थी संकट से लेकर जलवायु परिवर्तन तक बहुत सारे मुद्दों पर कोरिया गणराज्य के साथ हमारे बढ़ रही व्यापक वैश्विक साझेदारी को रेखांकित किया।’’

दोनों नेताओं के बीच बातचीत उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की परमाणु हथियारों से संबंधित ताजा बयानबाजी के बीच हुई है। किम जोंग उन ने हाल में अपनी पार्टी के कांग्रेस को संबोधित करते हुए कहा था कि उनके परमाणु हथियारों और मिसाइल कार्यक्रमों ने देश का गौरव और राष्ट्रीय ताकत बढ़ाई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App