ताज़ा खबर
 

उरी हमले पर US ने जताई चिंता, नवाज शरीफ को चेताया- आतंकियों को न करने दे अपनी सरजमीं का इस्तेमाल

अमेरिका के विदेश सचिव जॉन कैरी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मंगलवार को मुलाकात की। कैरी ने कश्मीर हिंसा खासकर उरी हमले पर चिंता जताते हुए पाक पीएम शरीफ से कहा कि अपने क्षेत्र को आतंकियों द्वारा सुरक्षित स्थान के रूप में उपयोग करने से रोके।

Author न्यूयॉर्क | September 20, 2016 8:13 PM
यूएस सेक्रेटरी जॉन केरी से मिले नवाज शरीफ (Photo Source: Twitter/Fara Qureshi)

अमेरिका के विदेश सचिव जॉन कैरी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात की। कैरी ने कश्मीर हिंसा खासकर उरी हमले पर चिंता जताते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से कहा कि वो अपने क्षेत्र को आतंकियों द्वारा सुरक्षित स्थान के रूप में उपयोग करने से रोके। सोमवार को 71वीं यूएन जनरल एसेंबली मीटिंग से इतर नवाज शरीफ ने कैरी से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान शरीफ ने आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद कश्मीर में भड़की हिंसा में मारे गए लोगों और मानवाधिकार उल्लंघन का मुद्दा उठाया। पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए अमेरिकी मदद की अपील भी की।

यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के डिप्टी प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा कि अमेरिका चाहता है कि पाकिस्तान आतंकियों के खिलाफ और प्रभावी तरीके से कार्रवाई करे। हम कुछ प्रगति देख रहे हैं, कुछ और प्रगति देखना चाहते हैं। हमारा मानना है कि हम इस दिशा में आगे बढ़ सकते हैं और साथ मिलकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ सकते हैं। बाद में स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया कि केरी ने पाकिस्तान से जोर देकर कहा कि वह जमीन का इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों के लिए नहीं होने दे। उन्होंने बताया कि नवाज शरीफ और सेक्रेटरी जॉन कैरी ने कश्मीर में हाल ही में हुई हिंसा और खासतौर पर आर्मी बेस हमले को लेकर कड़ी चिंता व्यक्त की है। साथ ही कहा कि दोनों तरफ से तनाव कम करने की जरुरत है।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर के उरी में सेना मुख्यालय पर रविवार को हुए हमले में 18 जवान शहीद हो गए थे और कई जवान घायल हुए थे। हमले के पीछे आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का हाथ होने की आशंका जताई गई है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अमेरिका के सामने कश्‍मीर का मुद्दा उठाने वाले नवाज शरीफ से जब उरी हमले को लेकर सवाल किया गया तो शरीफ बचते दिखाई दिए। समाचार एजेंसी एएनआई के संवाददाता ने न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ के सम्‍मेलन में शामिल होने आए शरीफ से उरी हमले पर सवाल पूछना चाहा। लेकिन पहले तो वे अनुसना और अनदेखा करते नजर आए। बाद में उन्‍होंने हाथ उठाकर इनकार कर दिया। उनके साथ चल रहे सुरक्षाकर्मियों ने बाद में पत्रकार को रोक दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App