ताज़ा खबर
 

Joe Biden Inauguration: बाइडेन प्रशासन ने दिए चीन पर हमलावर रुख रखने के संकेत, नवनिर्वाचित विदेश मंत्री बोले- मजबूती से करना होगा सामना

Joe Biden Inauguration: राष्ट्रपति के साथ ही देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में कमला हैरिस ने भी बुधवार को अपने पद की शपथ ली।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र वॉशिंगटन | Updated: Jan 22, 2021 1:59:42 pm
USA President Oath ceremonyअमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद संबोधित करते जो बाइडेन। (फोटो-एएनआई)

Joe Biden Inauguration: अमेरिका में बुधवार को जो बाइडेन ने देश के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। ट्रंप के व्हाइट हाउस से जाने के बाद अब वह यहां ठहरने पहुंचे हैं। राष्ट्रपति बनते ही बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के कई फैसले पलट दिए। उन्होंने सीरीज ऑफ ऑर्डर्स पर साइन किए। बाइडेन ने पेरिस जलवायु समझौते से फिर जुड़ने का फैसला किया है। पिछले साल अमेरिका इस समझौते से बाहर हो गया था। इसके साथ ही कोरोना महामारी के दौरान ट्रंप ने WHO से भी दूरी बना ली थी। बाइडेन ने ट्रंप के इन फैसलों को ख़ारिज कर दिया है।

अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में कमला हैरिस ने भी बुधवार को अपने पद की शपथ ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नए राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति को बधाई और शुभकामनाएं दीं। शपथ ग्रहण के बाद जो बाइडेन ने कहा, “आज, हम एक उम्मीदवार की नहीं बल्कि लोकतंत्र की जीत का जश्न मना रहे हैं। लोगों और उनकी इच्छाओं को सुना गया है। हमने फिर से सीखा है कि लोकतंत्र अनमोल है, इस समय लोकतंत्र नाजुक है, मेरे मित्र लोकतंत्र प्रबल है।

उन्होंने कहा, “मैं उन ताकतों को जानता हूं जो हमें बांट रहे हैं। वे गहरे और और वास्तविक हैं। लेकिन मैं यह भी जानता हूं कि वे नए नहीं हैं। हमारा इतिहास अमेरिकी आदर्श के बीच एक निरंतर संघर्ष का रहा है। नस्लवाद, राष्ट्रवाद, भय, प्रदर्शन ने हमें अलग करने की कोशिश की है।”

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश को सुरक्षित रखने और समृद्ध बनाने के अभियान में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के सफल रहने की कामना की और उन्हें शुभकामनाएं दीं। ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी लोगों को अपने साझा मूल्यों के प्रति एकजुट होना चाहिए और पक्षपातपूर्ण नफरत की भावना से ऊपर उठना चाहिए।

Live Blog

Highlights

    22:04 (IST)21 Jan 2021
    राष्ट्रपति बाइडेन कोरोना महमारी और अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर फैसलों से कर सकते हैं शुरुआत

    राष्ट्रपति जो बाइडेन के शुरुआती फैसले कोरोना महमारी, अमेरिकी अर्थव्यवस्था, जलवायु परिवर्तन और नस्ली नाइंसाफी से जुड़े हो सकते हैं। 

    21:21 (IST)21 Jan 2021
    ईरान के राष्ट्रपति ने कहा, 'गेंद अमेरिका के पाले में है'

    ईरान के राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका के नए राष्ट्रपति बाइडेन को तय करना है कि ईरान से पाबंदियां हटेंगी या नहीं। यानी कि गेंद अब अमेरिका के पाले में है।

    19:22 (IST)21 Jan 2021
    चीन ने ट्रम्प के अधिकारियों पर लगाया प्रतिबंध, बाइडेन ने की इसकी निंदा

    चीन ने ट्रम्प के अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। चीन ने ट्रम्प प्रशासन के 27 अन्य शीर्ष अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाया है। बाइडेन प्रशासन ने इसकी निंदा की है।

    17:13 (IST)21 Jan 2021
    कोरोना महामारी से लड़ने के लिए जो बाइडेन 10 आदेशों पर करेंगे हस्ताक्षर

    अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन कोरोना महामारी से लड़ने के लिए 10 आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे।

    16:18 (IST)21 Jan 2021
    जो बाइडेन सबसे पहले कनाडा के पीएम को करेंगे फोन कॉल

    व्हाइट हाउस ने जानकारी दी है कि राष्ट्रपति बाइडेन सबसे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री को फोन कॉल करेंगे।

    15:44 (IST)21 Jan 2021
    ट्रंप ने बाइडेन के लिए राष्ट्रपति कार्यालय में छोड़ा लेटर

    अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उनके लिए ऑफिस में एक लेटर छोड़ा है। परंपरा है कि पूर्व राष्ट्रपति नए राष्ट्रपति के लिए ऐसा करते हैं।

    14:26 (IST)21 Jan 2021
    चीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को बधाई दी

    चीन ने गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को बधाई दी दोनों देशों के बीच संबंधों में एक रीसेट का आह्वान किया। चीन ने कहा कि बाइडेन प्रशासन ने डोनाल्ड ट्रम्प के भयावह कार्यकाल को समाप्त कर दिया है।

    13:54 (IST)21 Jan 2021
    बाइडेन ने रोका सीमा पर दीवार बनाने का ट्रंप प्रशासन का फरमान, मेक्सिको ने किया स्वागत

    अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मैक्सिको बॉर्डर की फंडिंग पर भी रोक लगा दी है। ट्रम्प ने मेक्सिको से आने वाले प्रवासियों को देखते हुए दीवार बनाए जाने को नेशनल इमरजेंसी बताया था। हालांकि, बाइडेन ने अब दीवार के निर्माण पर रोक लगा दी। मेक्सिको ने बाइडेन के इस फैसले का स्वागत किया है। साथ ही बाइडेन की ओर से ट्रंप की आव्रजन नीतियों को बदलने के लिए भी उनकी तारीफ की। 

    13:21 (IST)21 Jan 2021
    बाइडेन के इस एक फैसले से होगा 5 लाख भारतीयों को फायदा

    अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रवासियों को राहत देने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस आदेश से 1.1 करोड़ ऐसे प्रवासियों को फायदा होगा जिनके पास कोई कानूनी दस्‍तावेज नहीं है। इसमें करीब 5 लाख लोग भारतीय हैं। जो बाइडेन ने शपथ लेने के बाद सबसे पहले आव्रजन प्रणाली को पूरी तरह से बदलने की शुरुआत की। जो बाइडन ने अमेरिकी कांग्रेस से अनुरोध किया है कि वह 1.1 करोड़ अवैध प्रवासियों को स्‍थायी दर्जा और उन्‍हें नागरिकता का रास्‍ता तय करने के लिए कानून बनाए। 

    12:51 (IST)21 Jan 2021
    बाइडेन ने सरकारी बिल्डिंगों में मास्क पहनना अनिवार्य किया

    बाइडेन ने कोरोनावायरस को लेकर एग्जीक्यूटिव ऑर्डर पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत मास्क को फेडरल प्रॉपर्टी घोषित किया गया है। अब हर व्यक्ति को महामारी के दौरान मास्क लगाना जरूरी होगा। अगर आप सरकारी बिल्डिंग में हैं, या कोरोना हेल्थवर्कर हैं तो सोशल डिस्टेंसिंग रखना जरूरी होगा। इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने मास्क लेकर कोई सख्ती नहीं की थी।

    12:15 (IST)21 Jan 2021
    बाइडेन को मिला ट्रंप का पत्र, बोले- अब उनसे बात करने की सोच रहा

    राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह ट्रंप से बात करने की सोच रहे हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बुधवार को अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बाइडन ओवल ऑफिस में जब पत्र पढ़ रहे थे, उस वक्त वह वहीं थीं। हालांकि साकी ने भी पत्र को बेहद ‘‘निजी’’ बताते हुए इस संबंध में विस्तार से बताने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, ‘‘बाइडन इस बारे में आप सभी को बता चुके हैं।’’ साकी ने कहा, ‘‘पत्र में बहुत उदार और भली बातें लिखी गयी हैं। पत्र को बिना ट्रंप की सहमति के जारी नहीं करना यह उनके (बाइडन के) विचार को दर्शाता है लेकिन इससे यह संकेत नहीं मिलता कि वह पूर्व राष्ट्रपति को फोन करने वाले हैं।

    11:46 (IST)21 Jan 2021
    राष्ट्रपति बाइडेन को शुभकामनाएं देकर विदा हुए डोनाल्ड ट्रंप

    अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश को सुरक्षित रखने और समृद्ध बनाने के अभियान में राष्ट्रपति जो बाइडन के सफल रहने की कामना की और उन्हें शुभकामनाएं दीं। ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी लोगों को अपने साझा मूल्यों के प्रति एकजुट होना चाहिए और पक्षपातपूर्ण नफरत की भावना से ऊपर उठना चाहिए। उन्होंने इसी सिलसिले में ओवल ऑफिस खाली करने से पहले परंपरा के तहत बाइडेन के नाम एक चिट्ठी छोड़ी। 

    11:18 (IST)21 Jan 2021
    अमेरिका के नए विदेश मंत्री बोले- चीन का सामना मजबूती से करना होगा

    चीन को अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा मानते हुए अमेरिका के भावी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकेन ने कहा कि अमेरिका को इस चुनौती का सामना ‘‘मजबूती की स्थिति से करना चाहिए, न कि कमजोरी की स्थिति से।’’ सीनेट की विदेश मामलों की समिति में अपनी नियुक्ति की पुष्टि के लिए हुई सुनवाई में ब्लिंकेन ने कहा, ‘‘ जब हम चीन को देखते हैं तो इसमें कोई शक नहीं है कि एक राष्ट्र के तौर पर वह हमारे हितों, अमेरिकी लोगों के हितों के लिए सबसे अधिक चुनौती पेश कर रहा है।’’उन्होंने कहा, ‘‘ कुल मिलाकर मौजूदा संबंधों में प्रतिकूल परिस्थितियां बढ़ रही हैं।"

    11:01 (IST)21 Jan 2021
    बाइडेन प्रशासन के आते ही चीनी दूतावास का अकाउंट ब्लॉक

    पिछले हफ्ते अपने ट्विटर अकाउंट से शिनजियांग में उइगर मुस्लिमों पर ढाए जा रहे जुल्मों का प्रचार करते हुए चीन ने ट्वीट किया था। अब ट्वीट हटाने के बाद ट्विटर ने दूतावास के अकाउंट को ही ब्लॉक करने का फैसला किया है। पढ़ें पूरी खबर...

    10:19 (IST)21 Jan 2021
    बाइडेन बोले- ट्रंप ने उन्हें लिखा शालीन पत्र

    अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को शपथग्रहण के बाद व्हाइट हाउस पहुंच गए। यहां ओवल ऑफिस में ट्रंप का पत्र पढ़ने के बाद उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ने उन्हें काफी शालीन पत्र लिखा। बाइडेन ने रिपोर्टरों को बताया कि उन्हें यह चिट्ठी पढ़कर काफी अच्छा लगा। बता दें कि इससे पहले साफ नहीं था कि ट्रंप ने बाइडेन को परंपरा के अनुसार चिट्ठी दी या नहीं। 

    09:44 (IST)21 Jan 2021
    ट्रंप ने बाइडेन को नहीं सौंपे न्यूक्लियर फुटबॉल और कोड्स

    डोनाल्ड ट्रम्प बुधवार सुबह ही व्हाइट हाउस से फ्लोरिडा के लिए रवाना हो गए। उनके साथ न्यूक्लियर फुटबॉल भी फ्लोरिडा चला गया। लेकिन, इसमें रखे न्यूक्लियर लॉन्च कोड दोपहर 12 बजे और बाइडेन के शपथ लेने के साथ ही डेड हो गए, ठीक उसी तरह जैसे- क्रेडिट कार्ड के पासवर्ड एक्सपायर हो जाते हैं। इस बार बाइडेन के लिए वॉशिंगटन डीसी के कैपिटल से न्यूक्लियर फुटबॉल और न्यूक्लियर लॉन्च कोड का दूसरा सेट आया। जिसे अमेरिकी सेना के कमांडर इन चीफ ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को ट्रांसफर किया। 

    09:11 (IST)21 Jan 2021
    WHO का सदस्य फिर बनेगा अमेरिका, फंडिंग नहीं रुकेगी

    अमेरिका फिर से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का सदस्य होगा। बाइडेन ने पिछले साल जुलाई में कहा था कि अगर अमेरिका ग्लोबल हेल्थ को मजबूत करेगा तो वह खुद भी सुरक्षित रहेगा। राष्ट्रपति बनने के पहले दिन ही अमेरिका की WHO में वापसी कराऊंगा। ट्रम्प ने पिछले साल अमेरिका को WHO से हटाने का फैसला किया था।

    08:38 (IST)21 Jan 2021
    बाइडेन ने हटाया मुस्लिम देशों से आव्रजन पर लगाया गया ट्रंप का बैन

    अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को राष्ट्रपति पद संभालने के साथ ही डोनाल्ड ट्रंप के कई फैसलों को बदल दिया। इनमें मुस्लिम देशों पर लगाए गए आव्रजन के बैन को हटाना भी शामिल रहा। ट्रंप ने 2017 में 7 मुस्लिम देशों- इराक, ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन पर ट्रैवल बैन लगाया था। बाइडेन ने पद संभालने के साथ ही कुल 17 एग्जीक्यूटिव ऑर्डर पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने विदेश मंत्रालय को ट्रंप की नीतियों से प्रभावित हुए देशों के लिए दोबारा वीजा प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए। 

    08:02 (IST)21 Jan 2021
    CIA के पूर्व अधिकारी बने बाइडेन प्रशासन में नेशनल इंटेलिजेंस के प्रमुख

    अमेरिकी सीनेट ने खुफिया एजेंसी सीआईए की रिटायर्ड अधिकारी एवरिल हेन्स को बाइडेन प्रशासन में नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक के तौर पर मंजूरी दे दी है। इसी के साथ एवरिल बाइडेन कैबिनेट में मंजूरी पाने वाली पहली मंत्री हैं। उनके साथ-साथ बाइडेन कैबिनेट के अन्य नेताओं को भी सीनेट से मंजूरी मिलने का अनुमान है। 

    07:24 (IST)21 Jan 2021
    ट्रंप का राष्ट्रपति अध्याय ख़त्म, रिश्ते आगे बढ़ाने को तैयार भारत

    अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप का राष्ट्रपति अध्याय ख़त्म  हो गया है। अब भारत भी अमेरिका के साथ अपने रिश्तों को और आगे ले जाने की कवायद शुरू करेगा। अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत संधू भी इनॉगुरल में मौजूद थे। भारत के पास ऐसे कई लोग हैं जो अमेरिका के साथ संबंधों को आगे बढ़ाने में सहयोगी साबित हो सकते हैं। इसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर का भी नाम है। 

    05:02 (IST)21 Jan 2021
    टैक्‍स संबंधी आदेश देने की संभावना

    जो बाइडेन साल 2017 में शुरू किए गए टैक्स कट्स के आदेश को वापस ले सकते हैं या उनमें ढील दे सकते हैं

    04:12 (IST)21 Jan 2021
    कोरोना वाइरस संबंधी आदेश जारी करने की संभावना 

    जो बाइडेन व्हाइट हाउस में जाते ही अपना पहला आदेश कोरोना वायरस से संबंधित दे सकते हैं। 

    03:17 (IST)21 Jan 2021
    वायलेंस अगेंंस्ट वुमन एक्‍ट और कठोर होने की संभावना

    महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसा को रोकने के लिए जो बाइडेन  वायलेंस अंगेस्ट वुमन एक्ट 1994 में और कड़े नियम जोड़ सकते हैं।

    01:38 (IST)21 Jan 2021
    भारतवंशी कमला हैरिस बनी अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति, शपथ लेने के बाद बोलीं- सेवा करने को तैयार हूं 

    भारत के तमिलनाडु राज्‍य की राजधानी चेन्‍नई के गांव थुलासेंद्रपुरम में कमला हैरिस के उपराष्‍ट्रपति बनने पर उनके गांव में जश्‍न का माहौल रहा। लोगों ने जमकर खुशी मनाई और मिठाई बाटी। 

    23:13 (IST)20 Jan 2021
    VIDEO: बोले जो बाइडन - संविधान की रक्षा करूंगा

    जो बाइडेन ने अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। जो बाइडेन ने कहा कि 'मैं संविधान की रक्षा करूंगा। मैं लोकतंत्र की रक्षा करूंगा और अमेरिका की रक्षा करूंगा। मैं वो हर काम करूंगा जो इस सेवा में किया जाता है।'

    23:10 (IST)20 Jan 2021
    VIDEO: जो बाइडेन ने राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली

    जो बाइडेन ने अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। उन्होंने इसे लोकतंत्र की जीत बताई है। 

    23:06 (IST)20 Jan 2021
    पीएम मोदी ने दी जो बाइडेन को बधाई

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन को शपथ ग्रहण करने पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दीं। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत-अमेरिका के संबंधों में और प्रगाढ़ता आएगी। 

    21:43 (IST)20 Jan 2021
    विदाई से पहले ट्रंप ने सभी का शुक्रिया अदा किया

    अपनी विदाई से पहले ट्रंप ने सभी का शुक्रिया अदा किया और राष्ट्रपति को ‘‘अभूतपूर्व विशेषाधिकार’’ बताया। कहा, ‘‘इस सप्ताह एक नए प्रशासन का आरंभ हो रहा है। अमेरिका को सुरक्षित रखने और समृद्ध बनाने के लिए उनकी (बाइडन की) सफलता की कामना करता हूं। हम उन्हें शुभकामनाएं देते हैं और चाहते हैं कि वे सौभाग्यशाली रहें।’’ 

    20:51 (IST)20 Jan 2021
    ट्रंप ने 1985 में अपना नया घर खरीदा था

    लंबे समय तक न्यूयॉर्क में रहे 74 वर्षीय ट्रंप ने 1985 में एक करोड़ डॉलर में अपना नया घर फ्लोरिडा में पाम बीच तट के पास स्थित मार-ए-लागो एस्टेट को खरीदा था और इसे एक निजी क्लब में बदल दिया था। जो बीते चार सालों के दौरान उनका शीतकालीन घर रहा। 

    19:54 (IST)20 Jan 2021
    कार्यकाल के आखिरी दिन ट्रंप ने वफादार स्टीव बैनन समेत 73 लोगों की सजाएं माफ कर दी

    कार्यकाल के आखिरी दिन ट्रंप ने वफादार स्टीव बैनन समेत 73 लोगों की सजाएं और उनके खिलाफ चल रही कार्यवाही को माफ कर दिया। इसके लिए रविवार को व्हाइट हाउस में बैठक हुई थी। माना जा रहा है कि राष्ट्रपति पद से हटने के बाद ट्रंप पर कार्यवाही हो सकती है। ऐसे में वे खुद को भी आत्म-क्षमा दे सकते हैं। फिलहाल इस पर आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।

    18:51 (IST)20 Jan 2021
    व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद मार-ए-लागो एस्टेट होगा ट्रंप का स्थायी पता

    अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फ्लोरिडा में पाम बीच तट के पास स्थित अपने मार-ए-लागो एस्टेट को व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद अपना स्थायी आवास बनाएंगे। मीडिया में आई खबरों में यह जानकारी दी गई है। 

    18:07 (IST)20 Jan 2021
    ट्रंप ने बाइडन को दी शुभकामना

    अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने कहा, ‘‘इस सप्ताह हमने एक नए प्रशासन का आरंभ किया। अमेरिका को सुरक्षित रखने और समृद्ध बनाने के लिए उनकी (बाइडन की) सफलता की कामना करता हूं। हम उन्हें शुभकामनाएं देते हैं और चाहते हैं कि वे सौभाग्यशाली रहें।’’ 

    17:08 (IST)20 Jan 2021
    राष्ट्रपति बनना एक बड़ा सम्मान: ट्रंप

    अपने आखिरी संदेश में ट्रंप ने कहा कि राष्ट्रपति पद पर सेवाएं देना एक ऐसा सम्मान है जिसकी व्याख्या नहीं की जा सकती। ट्रंप ने कहा, ‘‘इस अभूतपूर्व विशेषाधिकार के लिए आपका शुक्रिया। यह वास्तव में एक बड़ा सम्मान था।’’ 

    16:13 (IST)20 Jan 2021
    शपथग्रहण की क्या रहेंगी तैयारी

    कोरोनावायरस महामारी की वजह से बाइडेन ने शपथग्रहण समारोह को सीमित रखने का फैसला किया है। इस बार पहले की तरह वॉशिंगटन में भीड़ नहीं जुटेगी। एफबीआई ने आंतरिक हमले का अलर्ट भी जारी किया है। ऐसे में नेशनल गार्ड ने पूरे वॉशिंगटन पर नजर रखी है। बताया गया है कि शपथग्रहण में इस बार हॉलीवुड अभिनेत्री और गायक जेनिफर लोपेज प्रस्तुति देंगी। साथ ही लेडी गागा राष्ट्रगान गाएंगी।

    15:30 (IST)20 Jan 2021
    कोरोना से मरने वालों को जो बाइडेन-कमला हैरिस ने दी श्रद्धांजलि

    कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले अमेरिकी लोगों को अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने श्रद्धांजलि दी। लिंकन मेमोरियल पर आयोजित कार्यक्रम में बाइडेन ने कहा कि कई बार याद रखना कठिन होता है, लेकिन इसी से जख्म भरते हैं। एक राष्ट्र के तौर पर यह करना जरूरी है। इसके कारण ही हम यहां हैं।

    15:15 (IST)20 Jan 2021
    अमेरिका: विपक्षी के शपथग्रहण में नहीं जाने वाले पहले राष्ट्रपति होंगे ट्रंप

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी आधुनिक इतिहास के पहले राष्ट्रपति होंगे, जो अगले राष्ट्रपति के शपथग्रहण समारोह में नहीं जाएंगे। बता दें कि ट्रंप लगातार चुनाव में वोट चोरी का आरोप लगाते रहे हैं। हालांकि, उपराष्ट्रपति माइक पेंस के साथ-साथ ट्रंप कैबिनेट के कई साथी उनकी इस बात को नकार चुके हैं। 

    14:40 (IST)20 Jan 2021

    20 हजार सैनिकों की तैनाती की गई है। सीक्रेट सर्विस इसे ‘जीरो फेल मिशन’ बता रही है यानी किसी भी सूरत में गड़बड़ होने नहीं दी जाएगी। कैपिटल हिल में कड़ी सुरक्षा के तहत बैरिकेड्स और चेकपॉइंट्स लगाए गए हैं। पूरी संसद को 7 फीट (करीब 2 मीटर) ऊंची फेंसिंग से घेर दिया गया है।

    14:15 (IST)20 Jan 2021
    बाइडेन को कौन दिलाएगा शपथ?

    डेमोक्रेट नेता जो बाइडेन को अमेरिका के चीफ जस्टिस जॉन जी रॉबर्ट जूनियर कैपिटल हिल्स के वेस्ट फ्रंट पर बाइडेन को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाएंगे। इसके बाद राष्ट्रपति बाइडेन ‘इनॉगरल स्पीच’ देंगे। इसमें अमेरिकी मतदाताओं का शुक्रिया अदा करेंगे। स्पीच के बाद सैन्य टुकड़ी की समीक्षा करेंगे।

    13:54 (IST)20 Jan 2021
    ट्रंप बोले- चीन के खिलाफ दुनिया को एकजुट किया, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने कार्यकाल के आखिरी दिन कहा कि मुझे बिना किसी युद्ध के दशक का पहला राष्ट्रपति होने पर गर्व है। उन्होंने कहा कि हमने अमेरिका की ताकत को घर में कायम किया और बाहर भी अमेरिकी लीडरशिप को नई ऊंचाइयों तक ले गए। हमनें दुनिया को चीन के खिलाफ एकजुट किया, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ।

    13:34 (IST)20 Jan 2021
    जो बाइडेन का भाषण तैयार करने वाली टीम में शामिल यह भारतीय

    बाइडेन और हैरिस बुधवार को शपथ ग्रहण करेंगे। बाइडन (78) अपने परिवार की 127 वर्ष पुरानी बाइबिल के साथ शपथ लेंगे। इस दौरान उनकी पत्नी जिल बाइडन अपने हाथों में बाइबिल लिए खड़ी रहेंगी। अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति बनने जा रहे बाइडन शपथ ग्रहण के तुरंत बाद राष्ट्रपति के तौर पर देश के नाम अपना पहला संबोधन देंगे। ऐतिहासिक भाषण भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक विनय रेड्डी तैयार कर रहे हैं, जो एकता और सौहार्द पर आधारित होगा। 

    13:11 (IST)20 Jan 2021
    सुदर्शन पटनायक ने सैंड आर्ट बनाकर दी बधाई

    भारतीय सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने ओडिशा के बीच पर जो बाइडेन और कमला हैरिस को क्रमशः राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेने के लिए बधाई दी। उन्होंने एक सैंड आर्ट भी बनाई, जिसमें अमेरिका के झंडे के साथ बाइडेन और कमला हैरिस की तस्वीर थी। 

    13:07 (IST)20 Jan 2021
    सुदर्शन पटनायक ने सैंड आर्ट बनाकर दी बधाई

    भारतीय सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने ओडिशा के बीच पर जो बाइडेन और कमला हैरिस को क्रमशः राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेने के लिए बधाई दी। उन्होंने एक सैंड आर्ट भी बनाई, जिसमें अमेरिका के झंडे के साथ बाइडेन और कमला हैरिस की तस्वीर थी। 

    12:36 (IST)20 Jan 2021
    अमेरिका के नवनिर्वाचित विदेश मंत्री ने सीनेट में मंजूरी के दौरान लिया पीएम मोदी का नाम

    अमेरिका के नवनिर्वाचित विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकेन ने मंगलवार को सीनेट के सामने पेश होने के दौरान कहा कि भारत रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों प्रशासनों के लिए एक सफल कहानी बनकर उभरा है। सीनेट में उन्हें पद सौंपे जाने की पुष्टि की कार्यवाही चल रही थी। इस दौरान ब्लिंकेन ने कहा कि पीएम मोदी रिन्यूएबल एनर्जी और अन्य तकनीकों के समर्थक रहे हैं। मुझे लगता है कि हम दोनों देशों में साथ काम करने की जबरदस्त क्षमता है। 

    12:13 (IST)20 Jan 2021
    कमला हैरिस बोलीं- चुनौतियों से निपटना होगा मुश्किल

    अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस आज राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ शपथग्रहण समारोह में शामिल होंगी। हालांकि, इससे पहले उन्होंने कहा कि उनके सामने नए कार्यकाल में कई चुनौतियां होंगी, जिनसे निपटना आसान नहीं होने वाला। हैरिस ने कहा कि हमें बहुत सारा काम करना है। हमने टीकाकरण, कामकाजी लोगों और परिवारों को राहत देने की जो योजना बनाई है, उस पर काफी काम करना है। 

    11:48 (IST)20 Jan 2021
    वॉशिंगटन छोड़ने के बाद फ्लोरिडा में रहेंगे डोनाल्ड ट्रंप

    डोनाल्ड ट्रंप आज राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे। बताया गया है कि वे बुधवार को ही वॉशिंगटन डीसी छोड़कर फ्लोरिडा निकल जाएंगे। उनका विदाई समारोह ज्वाइंट बेस एंड्रयूज में आयोजित होगा। इसके बाद ट्रंप फ्लोरिडा रवाना हो जाएंगे।

    11:27 (IST)20 Jan 2021
    मेलानिया ट्रंप बोलीं- शांति बनाए रखें देशवासी

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने सत्ता हस्तांतरण से पहले देशवासियों को शांति बनाए रखने का संदेश दिया है। उन्होंने कोरोना से लड़ने में सभी लोगों का धन्यवाद दिया। साथ ही कहा कि नागरिक हिंसा न करते हुए शांति बनाए रखें। उन्होंने कहा कि व्हाइट हाउस में बिताए गए चार साल अविस्मरणीय रहे।

    Next Stories
    1 फेयरवेल स्पीच में पत्नी ने डोनाल्ड ट्रंप को दिखाया आईना, बोलीं- हिंसा को कभी उचित नहीं ठहराया जा सकता
    2 व्यक्तित्व,उजरा जेया : बाइडेन के विदेश मंंत्रालय में वरिष्ठ सचिव
    3 विश्व परिक्रमा: वाशिंगटन में शपथ ग्रहण के दौरान हमले की आशंका
    ये पढ़ा क्या?
    X