ताज़ा खबर
 

‘नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत पर अमेरिका को जापान ने दी थी सूचना’

बोसफाइल्स डॉट इंफो ने कहा है कि 1945 में जापान ने अमेरिका को अंतरिम रिपोर्ट के जरिए सूचित किया और वर्ष 1956 में अंतिम रिपोर्ट की प्रस्तावना भारत सरकार को सौंपी।
Author लंदन | September 8, 2016 21:37 pm
नेताजी सुभाष चंद्र बोस (फाइल फोटो)

वर्ष 1945 में ताइवान में विमान दुर्घटना में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत के बारे में जापान ने कुछ हफ्तों के भीतर ही अमेरिका को सूचित कर दिया था। स्वतंत्रता सेनानी की मौत से जुड़ी सूचनाओं को लेकर शुरू गई ब्रिटेन की एक वेबसाइट ने गुरुवार (8 सितंबर) को इस बात का दावा किया। बोसफाइल्स डॉट इंफो ने कहा है कि 1945 में जापान ने अमेरिका को अंतरिम रिपोर्ट के जरिए सूचित किया और वर्ष 1956 में अंतिम रिपोर्ट की प्रस्तावना भारत सरकार को सौंपी। तत्कालीन ब्रिटिश शासन में भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में मित्र देशों की सेना के कमांडर लार्ड लुईस माउंटबेटन ने जानकारी मांगी थी। वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार जापान की सरकार ने कहा था कि बोस की मौत ताइहोकू (ताइपे का जापानी नाम) में ‘एक विमान दुर्घटना’ में हुई थी।

हालिया जानकारी का श्रेय 91 वर्षीय गोविंद तलवालकर को दिया गया है, जो अमेरिका में रहते हैं और ‘महाराष्ट्र टाइम्स’ के पूर्व मुख्य संपादक हैं। उन्हें 23 दिसंबर, 2015 को ये दस्तावेज नेशनल डायट :पार्लियामेंट लाइब्रेरी ऑफ जापान से मिला था। रिपोर्ट में कहा गया है कि 97-2 मॉडल का जापानी बमवर्षक विमान बोस को लेकर दिन में एक बजे ताइहोकू एयरफील्ड पहुंचा था। इसमें कहा गया है कि तेल भरवाने के बाद विमान ने करीब दो बजे उड़ान भरी और 10 मीटर की ऊंचाई पर जाते ही उसमें तकनीकी गड़बड़ी हो गई और वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.