ताज़ा खबर
 

सीरिया पर इजराइल का हमला, होम्स प्रांत के एयरबेस को बनाया निशाना, 1 सैनिक सहित 5 की मौत

सीरिया ने इजराइल पर आरोप लगाया कि उसने होम्स प्रांत में एक एयरबेस को निशाना बनाया है। 24 घंटे के अंदर यह दूसरा ऐसा हमला है। सरकारी समाचार एजेंसी सना ने सैन्य सूत्र के हवाले से खबर दी है कि सीरिया के हवाई रक्षा प्रणाली ने रविवार को इजराइल के एक हमले को नाकाम कर दिया और टी-4 एयरबेस को निशाना बनाकर दागे गए दो रॉकेटों को मार गिराया।

Author दमिश्क | June 3, 2019 3:50 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

सीरिया ने इजराइल पर आरोप लगाया कि उसने होम्स प्रांत में एक एयरबेस को निशाना बनाया है। 24 घंटे के अंदर यह दूसरा ऐसा हमला है। सरकारी समाचार एजेंसी सना ने सैन्य सूत्र के हवाले से खबर दी है कि सीरिया के हवाई रक्षा प्रणाली ने रविवार को इजराइल के एक हमले को नाकाम कर दिया और टी-4 एयरबेस को निशाना बनाकर दागे गए दो रॉकेटों को मार गिराया। सूत्र ने बताया कि शेष रॉकेटों ने एक सैनिक की जान ले ली जबकि दो अन्य जख्मी हो गए। इसके अलावा हथियार डिपो को नुकसान पहुंचा है। ब्रिटेन के ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने बताया कि सीरिया के एक सैनिक समेत पांच लोगों की मौत हुई है। इसने कहा कि हमले ने रॉकेट डिपो को भी नष्ट कर दिया है।

निगरानी संस्था ने कहा कि सीरियाई सेना के अलावा, एयरबेस पर ईरानी लड़ाके और हिज्Þबुल्ला के अर्द्धसैनिक बल भी मौजूद थे। यह हमला इजराइल के सीरिया में हमला करने की बात स्वीकारने के कुछ घंटों बाद हुआ है। इजÞराइल ने कहा कि उसने पड़ोसी देश से रॉकेट दागे जाने के जवाब में हमला किया है।

संस्था ने कहा कि राजधानी के दक्षिण में हुए हमले में सीरियाई सैनिक और विदेशी लड़ाकों समेत 10 लोग मारे गए हैं। इजराइल ने ईरान और हिज्बुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाने के नाम पर सीरिया पर सैकड़ों हवाई हमले किए हैं। इजराइल कहता है कि वह अपने कट्टर दुश्मन ईरान को सीरिया में सैन्य रूप से घुसने से रोकने के लिए दृढ़ है। सीरिया में ईरान सर्मिथत राष्ट्रपति बशर अल असद आठ साल की लड़ाई में 3,70,000 लोगों की मौत हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X