ताज़ा खबर
 
  • राजस्थान

    Cong+ 95
    BJP+ 80
    RLM+ 0
    OTH+ 24
  • मध्य प्रदेश

    BJP+ 110
    Cong+ 110
    BSP+ 4
    OTH+ 6
  • छत्तीसगढ़

    Cong+ 59
    BJP+ 22
    JCC+ 9
    OTH+ 0
  • तेलांगना

    TRS-AIMIM+ 87
    TDP-Cong+ 22
    BJP+ 2
    OTH+ 8
  • मिजोरम

    MNF+ 25
    Cong+ 10
    BJP+ 1
    OTH+ 4

* Total Tally Reflects Leads + Wins

म्यूनिख में ‘आइएस आत्मघाती हमले’ की योजना

जर्मनी ने कहा है कि इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह ने संभवत: नववर्ष की पूर्व संध्या पर दक्षिणी शहर म्यूनिख में आत्मघाती हमले की योजना बनाई थी..

Author बर्लिन | January 1, 2016 11:11 PM
म्यूनिख में स्टेशन के पास तैनात जर्मन पुलिस।

जर्मनी ने कहा है कि इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह ने संभवत: नववर्ष की पूर्व संध्या पर दक्षिणी शहर म्यूनिख में आत्मघाती हमले की योजना बनाई थी।  दक्षिणी राज्य बावेरिया के गृह मंत्री जोआचिम हरमैन ने कहा कि जर्मन प्रशासन को एक ‘मैत्रीपूर्ण खुफिया सेवा’ ने इस साजिश की जानकारी दी। इसके अनुसार आइएस ने आधी रात के आसपास हमले की साजिश रची थी। म्यूनिख के पुलिस प्रमुख हुबर्ट्स आंद्रेई ने बताया, ‘ऐसा समझा जाता है कि पांच से सात संदिग्धों ने म्यूनिख में नव वर्ष के समारोहों के दौरान ‘आत्मघाती हमले’ की योजना बनाई थी।

‘आतंकी हमले ’ की आशंका के चलते पुलिस ने म्यूनिख के मुख्य रेल स्टेशन और पश्चिमी उपनगर पेसिंग के एक अन्य स्टेशन को खाली करा लिया था। कई स्थलों पर रेल सेवाओं को भी रोक दिया गया और पुलिस ने लोगों से अपील की कि वे भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

संदिग्धों का पता लगाने के लिए और इन स्थानों की सुरक्षा के लिए करीब 550 अधिकारियों को नियुक्त किया गया। हालांकि अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है। म्यूनिख के मुख्य रेलवे स्टेशन के विभिन्न प्रवेश द्वारों पर सुरक्षा उपकरणों के साथ पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया था।  पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि हमलावर किसी अन्य स्थल को भी निशाना बना सकते हैं।

जर्मन मीडिया ने इससे पूर्व रिपोर्ट दी थी कि पुलिस फा्रंसीसी प्रशासन से मिली जानकारी के आधार पर काम कर रही है। यूरोप के कई देशों की राजधानियों में उच्च स्तर की सुरक्षा बरती जा रही है जहां ब्रसेल्स और पेरिस में नव वर्ष समारोहों पर की जाने वाली आतिशबाजी को रद्द कर दिया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App