ताज़ा खबर
 

ISIS ने जॉर्डन के पायलट को जलाया जिंदा

इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) ने जॉर्डन के पायलट को जिंदा जलाकर मार देने का दावा किया है। मंगलवार को आतंकी संगठन ने एक वीडियो जारी किया। जॉर्डन ने पायलट के मारे जाने की पुष्टि की। यह वीडियो 22 मिनट का है। इस वीडियो का अंत जॉर्डन के पायलट माउज अल-कसास्बेह की क्रूर […]

Author Updated: February 4, 2015 10:26 AM

इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) ने जॉर्डन के पायलट को जिंदा जलाकर मार देने का दावा किया है। मंगलवार को आतंकी संगठन ने एक वीडियो जारी किया। जॉर्डन ने पायलट के मारे जाने की पुष्टि की।

यह वीडियो 22 मिनट का है। इस वीडियो का अंत जॉर्डन के पायलट माउज अल-कसास्बेह की क्रूर हत्या से होता है। वीडियो में एक व्यक्ति पिंजडे में तेल की लाइन पर खड़ा दिखाई दे रहा है। इस पिंजडे में आग लगा दी जाती है और व्यक्ति जलने लगता है। जॉर्डन ने कसास्बेह की मौत की पुष्टि की। हालांकि जॉर्डन ने कहा कि आतंकी संगठन तीन जनवरी को ही पायलट की हत्या कर चुका है।


कसास्बेह को 26 दिसंबर को सीरिया के समीप रक्का में विमान हादसे के बाद आईएसआईएस के लड़ाकों ने बंधक बना लिया था। आतंकी संगठन ने कसास्बेह और जापानी पत्रकार केंजी गोतो की रिहाई के बदले जॉर्डन से अपनी आत्मघाती महिला हमलावर साजिदा अल-रिसावी की रिहाई की मांग की थी। रिसावी अम्मान में 2005 में बम विस्फोट करने के आरोप में जॉर्डन की जेल में है।

ISIS, burn, alive, jordanian pilot मोएज अल कसासबेह को इस्लामिक स्टेट ने पिछले साल दिसंबर में उस वक्त बंधक बनाया था जब उसका विमान सीरिया में रक़्क़ा के पास उड़ रहा था (फोटो: एपी)

 

इस विस्फोट में 60 लोग मारे गए थे। आतंकी संगठन ने जॉर्डन को धमकी दी थी कि अगर उसकी सदस्य को रिहा नहीं किया गया, तो उसके लड़ाके पायलट की हत्या कर देंगे। आतंकी संगठन की इस मांग पर जॉर्डन सरकार ने कहा था कि वह रिसावी को तब रिहा करेगी, जब आईएसआईएस उसे पायलट के जिंदा होने का सबूत दे।

बता दें कि शनिवार को ही आतंकी संगठन ने जापानी पत्रकार केंजी गोतो का सिर कलम कर दिया था। गोतो की हत्या के बाद जॉर्डन ने अपने पायलट की रिहाई के लिए प्रयास तेज कर दिए थे। जॉर्डन ने कहा था कि वह अपने पायलट को रिहा कराने के लिए आतंकी संगठन से समझौते को तैयार है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बराक ओबामा का एशिया-प्रशांत क्षेत्र में संतुलन कायम करने पर ज़ोर
2 नरेंद्र मोदी: रिश्तों के अटूट बंधन में बंधे भारत-चीन
3 जापानी बंधक का सिर क़लम करने वाली वीडियो से जापान में ख़ौफ़
ये पढ़ा क्या?
X