ताज़ा खबर
 

आखिरकार मारा गया इस्‍लामिक स्‍टेट का सरगना अबू बकर अल बगदादी: रिपोर्ट्स

इससे पहले साल 2015 में हुई भारी हवाई बमबारी में दावा किया किया बगदादी मारा गया है। लेकिन हकीकत में क्या हुआ ये अभी तक राज बना हुआ है।

abu bakr al-baghdadi, baghdadi, baghdadi killed, isis, islamic state, al baghdadi, isis leader killed, baghdadi killed, syria, syria airstrikes, us airstrikes syria, world newsआंतकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट(आईएसआईएस) का प्रमुख अबू बकर अल बगदादी (Photo Source: Reuters)

आतंकी संगठन आईएसआईएस के मुखिया अबु बकर अल बगदादी के सीरिया हवाई हमले में मारे जाने की खबर है। सीरिया की स्टेट मीडिया ने एक असत्यापित रिपोर्ट के हवाले से जानकारी देते हुए दावा किया है कि शनिवार (10 जून, 2017) को हवाई हमले में आईएसआईस का मुखिया मारा गया है। इस दौरान आतंकी संगठन के मजबूत गढ़ रक्का में भारी तोपों से हमला किया गया। हमले की फुटेज खुद आईएसआईएस न्यूज एजेंसी अमाक ने जारी करते हुए इसे तबाही का कारण बताया। बगदादी से प्रभावित होकर हाल के समय में यूरोप में किए गए आंतकी हमले के बाद बगदादी के सिर पर 20 मिलियन ब्रिटिश पौंड का इनाम रखा गया है। बता दें कि पहले भी बगदादी की मौत की खबरें मीडिया में आती रही हैं जोकि बाद में गलत साबित हुईं। इससे पहले एक डॉक्यूमेंट्री में दावा किया गया है कि जिहादियों की आर्मी तैयार करने से पहले बगदादी 2013 में इराक पर कब्जा करने के लिए वहां चला गया था।

वहीं बगदादी की मौत की खबर ऐसे समय में सामने आई है जब इराकी फौज ने उसके उत्तराधिकारी अयाद अल जुमाली को सीरिया-इराक बॉर्डर पर एक हवाई हमले में मार गिराया है। जुमाली सद्दाम हुसैन के शासन में खूफिया अधिकारी था। मामले में इराकी टीवी रिपोर्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि जुमाली आईएसआईएस में दूसरा सबसे बड़ा नेता और वॉर मिनिस्टर था।

वहीं एक अन्य सूत्र ने बताया कि जुलाई 2014 में मोसुल की अल नूरी मस्जिद में बगदादी को आखिरी बार देखा गया था। तब से अबतक बगदादी को सार्वजनिक तौर पर किसी ने नहीं देखा है। हालांकि कई बार बड़े पैमाने पर हुई बमबारी में बगदादी को निशाना बनाया जाता रहा है। लेकिन विशेषज्ञों का मानना है बगदादी अभी तक जिंदा है। इससे पहले साल 2015 में हुई भारी हवाई बमबारी में दावा किया किया बगदादी मारा गया है। लेकिन हकीकत में क्या हुआ ये अभी तक राज बना हुआ है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पाकिस्‍तान: तीन पुरुषों के 96 बच्‍चे, पूछने पर बोले- ये तो अल्‍लाह की देन है
2 WWE के पहलवान जॉन सीना बोले, डोनाल्ड ट्रंप का विवादों में पड़ना अमेरिका के लिए गर्व की बात नहीं
3 1 अक्टूबर से ऑस्ट्रिया में सार्वजनिक जगहों पर मुस्लिम महिलाएं नहीं पहन पाएंगी बुर्का
IPL Records
X