ताज़ा खबर
 

ISIS सरगना अबू बकर अल-बगदादी का नया टेप- अल्‍लाह इम्तिहान ले रहा है, जिहाद जारी रखें

दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट की मीडिया शाखा की ओर एक ऑडियो टेप जारी किया गया है। इस ऑडियो टेप के जरिये कथित तौर पर आतंकी सरगना अबु बकर अल बगदादी ने आतंकियों को जिहाद का संदेश दिया है। यह ऑडियो टेप आईएस के गढ़ कहे जाने वाले सीरिया के शहर इडलिब से जारी किया गया है।

आतंकी संगठन आईएस प्रमुख अबु बकर अल-बगदादी की फाइल फोटो।

दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट की मीडिया शाखा की ओर एक ऑडियो टेप जारी किया गया है। इस ऑडियो टेप के जरिये कथित तौर पर आतंकी सरगना अबु बकर अल बगदादी ने आतंकियों को जिहाद का संदेश दिया है। यह ऑडियो टेप आईएस के गढ़ कहे जाने वाले सीरिया के शहर इडलिब से जारी किया गया है। हालांकि बगदादी के मारे जाने की कई दफा खबरें आ चुकी हैं लेकिन अमेरिकी एजेंसियों ने कभी इसकी पुष्टि नहीं की है। बगदादी के कथित ऑडियो टेप में वह संगठन के आतंकवादियों को संबोधित करता हुआ कहता सुना जा रहा है कि अल्लाह इम्तिहान ले रहा है, वे जिहाद जारी रखें। बुधवार (22 अगस्त) ईद-उल-अजहा के मौके पर भेजे गए 54 मिनट के संदेश में पश्चिम में हमले करने के लिए कहा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले वर्ष सितंबर के बाद यह आईएस सरगना की पहली रिकॉर्डिंग है। ऑडियो संदेश में सुना जा रहा है कि जो लोग अपना धर्म, धैर्य, दुश्मनों के खिलाफ जिहाद और अल्लाह को किए वादे की निश्चितता बनाए रखते हैं और अपमान का घूंट पी लेते हैं वे आखिर में शक्तिशाली और विजयी होते हैं, भले ही इसमें थोड़ा समय लगे।”

2014 में आईएस ने सीरिया और पड़ोसी इराक के एक बड़े भूभाग को खलीफा का अधिकार क्षेत्र घोषित कर दिया था लेकिन दोनों जगहों पर हुए कई हमलों में उसने काफी कुछ खो दिया। ऑडियो टेप के जरिये मध्य एशिया, एशिया और अफ्रीका के आईएस फॉलोवर्स को खलीफा के अधिकार क्षेत्र को अल्लाह की मर्जी बताया गया है। यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि यह संदेश कब रिकॉर्ड किया गया लेकिन इसमें पिछले हफ्ते सऊदी अरब के द्वारा पूर्वोत्तर सीरिया के पुनर्निर्माण के लिए घोषित की गई 100 मिलियन डॉलर की मदद की आलोचना की गई।

आईएस के खिलाफ हमलावर रहने वाले अमेरिका और रूस को धमकी दी गई है। टेप में कहा गया है कि जिहादियों ने दोनों देशों के लिए खौफ की जमीन तैयार कर ली है।सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक ऑडियो टेप के जरिये फॉलवर्स से अपील की गई है कि वे सब एकजुट रहें और हिम्मत से काम लें, भूख और डर के साथ अल्लाह उनका इम्तिहान ले रहा है। संदेश में कहा गया है कि जो नुकसान हुआ है उसमें भी अल्लाह की ही मर्जी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App