ताज़ा खबर
 

आइएस ने 400 से ज्यादा लोगों का अपहरण किया

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने सीरिया के पूर्वी शहर डेर इजोर पर हमला कर एक नए क्षेत्र पर कब्जा करते हुए 400 से ज्यादा नागरिकों का अपहरण कर लिया।

Author बेरुत | January 18, 2016 3:14 AM
फुटबाल प्रेमी और एक अच्छा छात्र रहे जैक ने अपने माता-पिता के साथ बातचीत में स्वीकार किया कि वह सितंबर, 2014 में सीरिया में आईएसआईएस के साथ जुड़ गया।

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने सीरिया के पूर्वी शहर डेर इजोर पर हमला कर एक नए क्षेत्र पर कब्जा करते हुए 400 से ज्यादा नागरिकों का अपहरण कर लिया। इस हमले में कई लोगों के मारे जाने की भी खबर है। रूसी वायुसेना, आतंकी समूह पर सितंबर से ही हमला कर रही है वहीं अमेरिका के नेतृत्व वाला गठबंधन एक साल से अधिक समय से सीरिया में कार्रवाई कर रहा है। इसके बावजूद यह ताजा हमला हुआ है। ब्रिटेन स्थित ‘साीरियन आब्जर्वेटरी फार ह्यमून राइट्स’ ने कहा कि आइएस ने हमले में कम से कम 135 लोगों की हत्या कर दी। यह हमला रविवार को शुरू हुआ।

मानिटर के अनुसार मृतकों में 85 नागरिक और 50 सरकार समर्थक सैनिक हैं। उसने कहा कि आइएस ने इस क्षेत्र से 400 से ज्यादा नागरिकों का अपहरण भी कर लिया है। निगरानी संस्था के प्रमुख रमी अब्देल रहमान ने कहा, ‘जिनका अपहरण किया गया है, वे सभी सुन्नी हैं और उनमें महिलाओं, बच्चों व सरकार समर्थित लड़ाकों के परिजन शामिल हैं।’

उन्होंने कहा कि उन्हें आइएस के नियंत्रण वाले अन्य क्षेत्रों में ले जाया गया है। मानिटर ने कहा कि हमले में आइएस के कम से कम 42 लड़ाके मारे गए हैं। लड़ाई अब भी जारी है और सरकार समर्थित बल रूसी हवाई हमलों की मदद से खोई जमीन फिर से हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं। सीरिया की सरकारी संवाद एजंसी एसएएनए ने कहा कि कम से कम 300 नागरिक मारे गए हैं। उसने इसे जनसंहार बताया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App