ताज़ा खबर
 

मिस्र में सैन्य चौकियों पर आइएस के हमले, 70 लोगों की मौत

मिस्र में अशांत सिनाई प्रायद्वीप में आइएस के हथियारबंद आतंकवादियों ने बुधवार को विभिन्न सैन्य चौकियों पर एक साथ कई हमले किए जिनमें मिस्र के कम से कम 70 लोग मारे गए...

July 2, 2015 10:08 AM

मिस्र में अशांत सिनाई प्रायद्वीप में आइएस के हथियारबंद आतंकवादियों ने बुधवार को विभिन्न सैन्य चौकियों पर एक साथ कई हमले किए जिनमें मिस्र के कम से कम 70 लोग मारे गए। मारे गए लोगों में अधिकतर सैनिक हैं। यह इलाके में अब तक हुए सबसे बड़े हमलों में से एक है। सेना ने जवानों और एफ-16 विमानों की मदद से जवाबी हमले शुरू कर दिए।

रक्षा सूत्रों ने कहा कि सुबह हुए समन्वित हमलों के बाद सेना और आतंकवादियों के बीच उग्र संघर्ष शुरू हो गया जो अब भी चल रहा है। सेना और पुलिस फिलहाल थल और वायु सेना का इस्तेमाल करते हुए हमलावरों को खदेड़ रही है।

दो दिन पहले ही मिस्र के महाभियोजक हिशाम बरकत को यहां एक कार बम हमले में मार दिया गया था। एक दिन पूर्व राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी ने आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने की प्रतिबद्धता जतायी थी।

सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक, नार्थ सिनाई के शेख जुवैद शहर में हुए हमले में आत्मघाती कार बम और भारी हथियारों का इस्तेमाल किया गया जिसमें चौकियों के बड़े हिस्से को नुकसान पहुंचा। सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद समीर ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, ‘70 से अधिक आतंकी तत्त्वों ने नार्थ सिनाई में एक साथ पांच सुरक्षा चौकियों पर हमले किए।’

मिस्र की सेना के एफ-16 विमान और अपाचे हेलिकॉप्टरों ने शेख जुवैद शहर में आइएस के ठिकानों पर बमबारी की जहां आतंकवादियों ने छतों पर मोर्चा संभाल रखा है और पुलिस थाने जाने वाली सड़कों पर बारूद लगा दिया है।

Next Stories
1 चीन ने क्यों कहा, हिंद महासागर को भारत का ‘आंगन’ समझना परेशानी का सबब
2 कराची में चीनी पनडुब्बी का लंगर डालना भारत के लिए खतरा नहीं: चीनी सेना
3 ‘क्लिंटन को पाक सैन्य नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की सलाह दी गयी थी’
यह पढ़ा क्या?
X