ISIS leadership dwindling, territory shrinking: US - Jansatta
ताज़ा खबर
 

ISIS आतंकी ग्रुप के प्रमुख के सहायकों का सफाया, सिकुड़ता जा रहा आतंकी कब्जे वाला क्षेत्रः US

व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन के दौरान ब्रेट ने कहा, ‘‘ जैसा कि हम कहते जा रहे हैं, उनके कब्जे वाला क्षेत्र छोटा होता जाएगा और आगे भी यह सिलसिला जारी रहेगा।

Author वाशिंगटन | December 14, 2016 10:13 AM
आईएसआईएस प्रमुख अबु बकर अल-बगदादी

अमेरिका का कहना है कि उसके नेतृत्व वाले वैश्विक गठबंधन के सिलसिलेवार हमलों में आईएसआईएस प्रमुख अबु बकर अल-बगदादी के लगभग सभी सहायकों और विश्वस्त सलाहकारों का सफाया हो गया है जिसकी वजह से इस आतंकवादी संगठन का न केवल नेतृत्व कमजोर पड़ा है बल्कि उसके कब्जे वाला क्षेत्र भी सिकुड़ता जा रहा है।

आईएसआईएस से निपटने के लिए बनाए गए वैश्विक गठंधन के विशेष दूत ब्रेट मैकगर्क ने कल कहा, ‘‘आईएसआईएल की अंतरराष्ट्रीय सीमा तक अब कोई पहुंच नहीं है जिसका समग्र अभियान पर काफी असर पड़ा है क्योंकि वे अब सीरिया में काफी अलग-थलग पड़ गए हैं और उनके लिए वहां से अंदर-बाहर आना जाना मुश्किल हो गया है। इस वजह से उनका इराक और सीरिया के बाहर आतंकी हमलों को अंजाम देना भी दूभर हो चुका है।

व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन के दौरान ब्रेट ने कहा, ‘जैसा कि हम कहते जा रहे हैं, उनके कब्जे वाला क्षेत्र छोटा होता जाएगा और आगे भी यह सिलसिला जारी रहेगा। आईएसआईएल का नेतृत्व वहां कमजोर होता जा रहा है। आईएसआईएस के शीर्ष आतंकियों के खिलाफ रक्का में किए गए हालिया हमलों का हवाला देते हुए ब्रेट ने कहा कि अभियान शुरू होने के बाद से, अमेरिकी नेतृत्व वाले अंतरराष्ट्रीय गठबंधन ने इस आतंकी गुट के मुखिया बगदादी के लगभग सभी सहायकों और विश्वस्त सलाहकारों का सफाया कर दिया है। लगभग दो साल पहले शुरू किए गए इस अभियान के तहत अमेरिका अभी तक 65,000 से अधिक इराकी कर्मियों को प्रशिक्षित कर चुका है। उन्होंने कहा कि इराक में आईएसआईएस के कब्जे वाला करीब 61 प्रतिशत क्षेत्र अब मुक्त करा लिया गया है। ब्रेट मैकगर्क ने कहा कि यह लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है और ‘‘ अभी यह जारी रहेगी ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App