ताज़ा खबर
 

आतंकी अबू बक्र अल-बगदादी का अंडरविअर भी बन गया उसकी मौत की वजह! जानें कैसे हत्थे चढ़ा ISIS सरगना

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बगदादी के मारे जाने की खुद घोषणा की है। ट्रंप ने कहा कि 'क्रूर' संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना और दुनिया का नंबर एक आतंकवादी बगदादी 'कुत्ते और कायर की' मौत मारा गया।

baghdadiकुर्दिश नेतृत्व वाले एसडीएफ के वरिष्ठ सलाहकार पोलट केन ने भी ट्विटर की इसकी जानकारी दी कि कैसे एसडीएफ इंटेलीजेंस ने बगदादी का पता लगाने में मदद की।

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना अबू-बक्र-अल बगदादी शनिवार (26 अक्टूबर, 2019) को उत्तर-पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी स्पेशल फोर्स के हमले में मारा गया। हालांकि बहुत कम लोगों को पता होगा कि बगदादी की मौत में खुद उसके अंडरविअर की अहम भूमिका रही। अमेरिकी सैनिकों के हमले से पहले खुफिया सूत्रों ने पहले उसका अंडरविअर हासिल कर डीएनए टेस्ट किया था। इसमें बगदादी के होने की पुष्टि होने के बाद हमला किया गया। सोमवार को सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्स (SDF) ने इसकी जानकारी दी।

कुर्दिश नेतृत्व वाले एसडीएफ के वरिष्ठ सलाहकार पोलट केन ने भी ट्विटर की इसकी जानकारी दी कि कैसे एसडीएफ इंटेलीजेंस ने बगदादी का पता लगाने में मदद की। केन ने कहा, ‘बगदादी तक पहुंचने में सक्षम हमारे स्त्रोत डीएनए टेस्ट के लिए उसका अंडरवियर लाए और 100 फीसदी सुनिश्चित किया कि संदिग्ध व्यक्ति अल बगदादी ही था।’ पोलट केन ने बताया कि एसडीएफ बगदादी को पकड़ने के लिए सीआईए के साथ 15 मई से काम कर रहा था।

उन्होंने कहा, ‘एसडीएफ इस बात की पुष्टि करने में कामयाब रहे कि वह (बगदादी) पूर्वी सीरिया के डीर अलजोर से इदलिब में चला गया था। इसी जगह उसे मार दिया गया।’ उन्होंने कहा कि जिस वक्त हमला हुआ तब बगदादी सीरिया के शहर जाराब्लस में जाने की कोशिश में था।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते रविवार को बगदादी के मारे जाने की खुद घोषणा की है। ट्रंप ने कहा कि ‘क्रूर’ संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना और दुनिया का नंबर एक आतंकवादी बगदादी ‘कुत्ते और कायर की’ मौत मारा गया। उन्होंने व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन के दौरान बगदादी की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि आईएस का सरगना अपने जीवन के अंतिम क्षणों में रोया, चीखा-चिल्लाया और फिर अपने तीन बच्चों की हत्या कर खुद को बम से उड़ा लिया। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के विशेष अभियान बलों ने रात के समय “साहसिक और जोखिम भरे अभियान’’ को शानदार ढंग से अंजाम दिया।

उन्होंने कहा, ‘अमेरिका ने दुनिया के नंबर एक आतंकी सरगना को मार गिराया। अबू बक्र अल बगदादी मर चुका है।’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘वह आईएसआईएस का संस्थापक और नेता था जो दुनिया का सबसे क्रूर और हिंसक आतंकी संगठन है। अमेरिका कई सालों से बगदादी की तलाश कर रहा था। बगदादी को पकड़ना या मारना मेरे प्रशासन की राष्ट्रीय सुरक्षा की सर्वोच्च प्राथमिकता रही।’

ट्रंप ने कहा, ‘वह एक तरफ से बंद सुरंग में भागते हुए गया। इस दौरान वह पूरे समय रोता और चिल्लाता रहा। जिस ठग ने दूसरों के मन में डर पैदा किया, उसके जीवन के अंतिम क्षण अमेरिकी सेना के खौफ में बीते।’ उन्होंने कहा कि अभियान में एक भी अमेरिकी सैनिक हताहत नहीं हुआ, लेकिन बगदादी के कई समर्थक मारे गए। उन्होंने कहा कि उसके पास से बेहद संवेदनशील सामग्री और जानकारी मिली है। (भाषा इनपुट सहित)

Next Stories
1 VIDEO: कश्मीर पर भारत का समर्थन करने वाली विदेशी महिला पत्रकार से पाक समर्थकों ने की बदसलूकी
2 बगदादी को मशहूर अंग्रेजी अखबार ने बताया ‘धार्मिक विद्वान’, सोशल मीडिया पर जमकर हो रही फजीहत
3 ‘कुत्ते की मौत मारा गया बगदादी, खुद को धमाके से उड़ाया’, अमेरिकी राष्ट्रपति ने सुनाई ISIS चीफ के खात्मे की कहानी
ये पढ़ा क्या?
X