ताज़ा खबर
 

कमजोर पड़ रहा ISIS, बीते 15 महीनों में गंवाया कब्‍जे वाला एक चौथाई इलाका

जनवरी 2015 से इस आतंकी संगठन ने इराक और सीरिया में 22 प्रतिशत इलाके पर नियंत्रण खो दिया है।

Author वॉशिंगटन | March 17, 2016 9:12 PM
अमेरिकी और रूसी हवाई हमलों ने आईएस को बहुत ज्‍यादा नुकसान पहुंचाया है। (file photo)

आर्थिक समस्‍याएं से जूझ रहे आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट (ISIS) ने बीते 15 महीनों में अपने कब्‍जे वाला एक चौथाई इलाका गंवा दिया है। संगठन धीरे धीरे कमजोर पड़ता जा रहा है। एक नई स्‍टडी में यह दावा किया गया है।

आईएचएस जेन 360 की ओर से प्रकाशित डेटा के मुताबिक, जनवरी 2015 से इस आतंकी संगठन ने इराक और सीरिया में 22 प्रतिशत इलाके पर नियंत्रण खो दिया है। सिर्फ आखिरी तीन महीने में प्रभाव वाला आठ प्रतिशत इलाका खो दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, ”जंग के थपेड़े अब आईएसआईएस को नुकसान पहुंचा रहे हैं। 1 जनवरी से दिसंबर 2015 के बीच इस्‍लामिक स्‍टेट ने अपने 14 फीसदी इलाके पर नियंत्रण गंवा दिया है। नई एनालिसिस से पता चलता है कि आखिरी तीन महीने में इस्‍लामिक स्‍टेट ने और 8 प्रतिशत हिस्‍से से कब्‍जा खो दिया है।” रिपोट र् के मुताबिक, विद्रोहियों के अलावा अमेरिकी और रूसी हवाई हमलों ने आईएस को बहुत ज्‍यादा नुकसान पहुंचाया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, तल अबयाद क्रॉसिंग के निकट सीरिया बॉर्डर पर नियंत्रण खोने से इस्‍लामिक स्‍टेट के हथियारों, साजोसामान की तस्‍करी और लड़ाकों की आवाजाही पर असर पड़ा है। इसके अलावा, तुर्की के बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा की वजह से आईएस के मनी नेटवर्क को झटका लगा है। इसके अलावा, तुर्की के रास्‍ते आईएस ज्‍वाइन करने के लिए पहुंचने वाले विदेशी फाइटर्स की संख्‍या भी प्रभावित हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App