ताज़ा खबर
 

सीरिया में मारा गया इस्‍लामिक स्‍टेट सरगना अबू बकर अल-बगदादी का बेटा: रिपोर्ट

सीरिया के होम्स प्रांत में जिहादियों के एक हमले के दौरान इस्लामिक स्टेट सरगना अबू बकर अल - बगदादी का बेटा हुदायफाह अल - बद्री मारा गया।

Author बेरुत | July 4, 2018 11:54 AM
आईएस की प्रोपैगैंडा एजेंसी अमाक ने कल एक बयान में कहा , ‘‘ होम्स में थर्मल पावर स्टेशन पर नुसायरियाह और रूस के खिलाफ अभियान में अल – बद्री मारा गया। ’’

सीरिया के होम्स प्रांत में जिहादियों के एक हमले के दौरान इस्लामिक स्टेट सरगना अबू बकर अल – बगदादी का बेटा हुदायफाह अल – बद्री मारा गया। आईएस की प्रोपैगैंडा एजेंसी अमाक ने कल एक बयान में कहा , ‘‘ होम्स में थर्मल पावर स्टेशन पर नुसायरियाह और रूस के खिलाफ अभियान में अल – बद्री मारा गया। ’’ अमाक ने इसके साथ एक युवक की तस्वीर जारी की है जिसके हाथ में राइफल है।

आईएस राष्ट्रपति बशर अल – असद के अलावैत धार्मिक अल्पसंख्यक पंथ के लिए नुसायरियाह शब्द का इस्तेमाल करता है। आईएस ने 2014 में ईराक के बड़े हिस्से पर कब्जे के बाद सीरिया और ईराक में खुद को खलीफा घोषित किया था। बहरहाल , तब से लेकर अब तक सीरिया और इराकी बलों के आतंकवाद रोधी अभियान में जिहादियों को काफी हद तक खदेड़ा गया।

पिछले साल इराकी सरकार ने आईएस पर जीत का एलान किया था लेकिन सेना अब भी सीरियाई सीमा पर ज्यादातर मरुस्थलीय इलाकों को निशाना बनाकर अभियान चला रही है। इराक के एक खुफिया अधिकारी ने मई ने बताया था कि कई मौकों पर मृत घोषित किया गया आईएस नेता बगदादी अब भी जिंदा है और सीरिया में है। बगदादी को ‘‘ धरती पर सबसे वांछित व्यक्ति ’’ घोषित किया गया है और अमेरिका ने उसे पकड़ने पर दो करोड़ 50 लाख डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App