ताज़ा खबर
 

अमेरिका ने मार गिराया SIS का प्रवक्ता अल-अदनानी

पेंटागन ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि पिछले माह उत्तर सीरिया में अमेरिका के हवाई हमले में इस्लामिक स्टेट का नेता और प्रवक्ता अबु मोहम्मद अल-अदनानी मारा गया था।

Author वाशिंगटन | September 13, 2016 11:37 AM
इस्लामिक स्टेट का नेता और प्रवक्ता अबु मोहम्मद अल-अदनानी मारा गया

पेंटागन ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि पिछले माह उत्तर सीरिया में अमेरिका के हवाई हमले में इस्लामिक स्टेट का नेता और प्रवक्ता अबु मोहम्मद अल-अदनानी मारा गया था। पेंटागन के प्रेस सचिव पीटर कुक ने कल कहा, ‘‘सीरिया के अल बाब के पास हुए हमले में आईएसआईएल का प्रमुख प्रचारक जो आतंकियों की भर्ती करता था और बाहरी देशों में आतंकी गतिविधियों की रूपरेखा तय करता था उसकी मौत हो गई है। उन्होंने कहा, ‘‘यह हमला आईएसआईएल के नेताओं के खिलाफ किए गए सफल हमलों की श्रृंखला का हिस्सा था।

इन नेताओं में वे लोग भी शामिल हैं, जो समूह के वित्तपोषण और सैन्य नियोजन का काम देख रहे थे। इस कारण समूह के लिए संचालन मुश्किल हो गया है। बीती 30 अगस्त का यह हवाई हमला ड्रोन प्रीडेटर से किया गया था। इस ड्रोन ने उस कार पर हेलफायर मिसाइल दागी थी, जिसमें अदनानी सफर कर रहा था।

अधिकारियों का कहना है कि अदनानी आईएस का मुख्य प्रवक्ता था और उसने बीते एक साल में इस समूह द्वारा किए गए सबसे ज्यादा भीषण हमलों में प्रमुख भूमिका निभाई थी। इन हमलों में पेरिस, ब्रसेल्स, इस्तांबुल, बांग्लादेश में किए गए हमले, सिनाई में रूसी विमान को मार गिराना और अंकारा में एक रैली में आत्मघाती विस्फोट शामिल हैं। अदनानी पर हमले के कुछ समय बाद रूस ने दावा किया था कि अदनानी को उसने मारा है। हालांकि पेंटागन के अधिकारियों ने इस दावे को ‘मजाक’ बता कर खारिज कर दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App