ताज़ा खबर
 

इराकी सेना का प्राचीन स्थल नीमरूद पर फिर से कब्जा, आईएस ने 2015 में बम से किया था तबाह

पिछले साल अप्रैल में आईएस ने इंटरनेट पर अपने लड़ाकों का वीडियो डालकर उन्हें स्मारक में तोड़फोड़ करते हुए दिखाया गया था।

Author बगदाद | November 13, 2016 7:54 PM
इस्लामिक स्टेट के आतंकियों द्वारा इराक के क्यारा में तेल के कुओं में आग लगा दी गई जिसके बाद वहां से उठता धुआं। (REUTERS/Ari Jalal/12 Nov, 2016)

इराकी सेना ने रविवार (13 नवंबर) को कहा कि सैनिकों ने मोसुल शहर के दक्षिण में एक प्राचीन असीरियाई शहर के नीमरूद क्षेत्र पर फिर से कब्जा कर लिया जिसे इस्लामिक स्टेट संगठन ने बम से उड़ा दिया था। इराक के संयुक्त अभियान कमान ने एक शीर्ष सैन्य अधिकारी के हवाले से बयान में कहा कि सेना की एक इकाई ने नीमरूद क्षेत्र को पूरी तरह से मुक्त कराया और इमारतों पर इराक के झंडे फहराए। कमान ने स्पष्ट रूप से नीमरूद पुरातत्व स्थल का जिक्र नहीं किया जो इस नाम के गांव के पश्चिम में एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

दूसरे शहर मोसुल से आईएस को हटाने में जुटे इराकी बलों ने नीमरूद स्थल के दक्षिणपूर्व में एक अन्य गांव पर फिर से कब्जा किया जिसे 13वीं शताब्दी में स्थापित किया गया था और जो पुराने पश्चिमी एशिया के महत्वपूर्ण केन्द्रों में से एक था। पिछले साल अप्रैल में आईएस ने इंटरनेट पर अपने लड़ाकों का वीडियो डालकर उन्हें स्मारक में तोड़फोड़ करते हुए और फिर स्थल के आस पास विस्फोटक लगाकर इसे बम से उड़ाते हुए दिखाया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App