ताज़ा खबर
 

इराक: बगदाद में आत्मघाती बम हमलों में 27 की मौत, आईएस ने ली जिम्मेदारी

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि राजधानी के न्यू बगदाद इलाके में हुई विस्फोट की इस घटना में कम-से-कम 35 लोग घायल हो गए।
Author बगदाद | June 9, 2016 18:14 pm
विस्फोटकों से भरी कार को भीड़-भाड़ वाले स्थान पर खड़ा किया गया था जो शहर का वाणिज्यिक इलाका है और शिया बहुल क्षेत्र है। (रॉयटर्स फोटो)

इराक की राजधानी बगदाद और इससे सटे एक शहर में किए गए दो आत्मघाती हमलों में कम-से-कम 27 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि बगदाद के वाणिज्यिक इलाके में हुए बम विस्फोट में कम-से-कम 15 लोगों की मौत हो गयी और 35 लोग घायल हो गए। यह शिया बहुल इलाका है। पुलिस ने बताया कि एक अन्य आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से लदी अपनी कार से बगदाद के उत्तर में स्थित इराकी सेना की एक जांच चौकी में टक्कर मार दी, जिससे 12 लोगों की मौत हो गई।

उन्होंने बताया कि राजधानी से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ताजी शहर में आत्मघाती हमलावर के हमले में सात नागरिकों और पांच सैनिकों की मौत हो गयी। इस हमले में कम-से-कम 28 लोग घायल हो गए। चिकित्सा अधिकारियों ने मृतकों की संख्या की पुष्टि की। सभी अधिकारियों ने नाम नहीं बताने की शर्त पर ये सूचना दी क्योंकि वे मीडिया को जानकारी देने के लिए अधिकृत नहीं हैं।

एक ऑनलाइन बयान में इस्लामिक स्टेट समूह ने यह कहते हुए हमले की जिम्मेदारी ली है कि उसने शिया मिलिशिया सदस्यों को निशाना बनाकर यह हमला किया था। समूह ने दूसरे ऑनलाइन बयान में ताजी में बम विस्फोट की जिम्मेदारी का दावा किया। आतंकी समूह के मुताबिक उसने दूसरा हमला इराकी सेना को निशाना बनाकर किया था।

एसोसिएटेड प्रेस हालांकि बयान की सत्यता की पुष्टि नहीं कर सका लेकिन इसे कट्टरपंथियों द्वारा आम तौर पर उपयोग में लाये जाने वाले एक वेबसाइट पर पोस्ट किया गया था। सुन्नी आतंकवादी समूह प्राय: इराक के शिया बहुल इलाके, सुरक्षा बलों और सरकारी अधिकारियों को निशाना बनाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App