ताज़ा खबर
 

इराक में आत्मघाती हमलों में कम से कम 29 की मौत

आत्मघाती हमलावर ने दक्षिण प्रांतों को बगदाद से जोड़ने वाले मुख्य राजमार्ग पर स्थित रेस्तरां को निशाना बनाया था।

Author बगदाद | April 4, 2016 19:35 pm
इराकी सुरक्षा दल आत्मघाती कार हमले की जांच करते हुए। (एपी फोटो)

इराक में सोमवरा (4 अप्रैल) को आत्मघाती हमलों में कम से कम 29 लोगों की मौत हो गयी जबकि दर्जनों अन्य घायल हो गए। सबसे घातक हमला दक्षिण धी कार प्रांत में हुआ। एक रेस्तरां में एक आत्मघाती बम हमलावर ने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया जिससे कम से कम 14 लोगों की जान चली गयी। इस रेस्तरां में सरकार समर्थक शिया मिलिशिया लड़ाकों का आना जाना लगा रहता है। एक पुलिस अधिकारी के अनुसार इस हमले में 27 अन्य घायल हो गए। आत्मघाती हमलावर ने दक्षिण प्रांतों को बगदाद से जोड़ने वाले मुख्य राजमार्ग पर स्थित रेस्तरां को निशाना बनाया था। धी कार राजधानी बगदाद के दक्षिण-पूर्व में 320 किलोमीटर की दूरी है।

करीब करीब उसी समय तेल समृद्ध शहर बसरा के एक वाणिज्यिक क्षेत्र में एक आत्मघाती कार बम हमलावर ने विस्फोट कर विस्फोटकों से भरी अपनी कार को उड़ा दिया। इस हमले में पांच व्यक्तियों की मौत हो गयी जबकि 10 अन्य घायल हो गए। एक अन्य पुलिस अधिकारी ने इस घटना की जानकारी दी। बसरा बगदाद के दक्षिण-पूर्व में 550 किलोमीटर की दूरी पर है।

दिन में उससे पहले बगदाद के पूर्वोत्तर सद्र अल कनात उपनगरीय क्षेत्र में एक आत्मघाती बम हमलावर ने अपनी कार एक सुरक्षा चौकी से टकरा दी जिससे छह सुरक्षाकर्मी मारे गए जबकि 13 अन्य घायल हो गए। बगदाद से करीब 30 किलोमीटर दूर मिशहदा में एक अन्य आत्मघाती कार बम हमले में चार सैनिक मारे गए एवं 10 अन्य घायल हो गए।

इस्लामिक स्टेट ने वर्ष 2014 में इराक के उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्रों पर कब्जा किया था। इराकी सैन्यबल ने अमेरिका की अगुवाई वाले गठबंधन की मदद से हाल के महीने में कई मोर्चो पर आईएस के विरुद्ध बढ़त हासिल की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App