ताज़ा खबर
 

ISIS के खिलाफ जंग के लिए इराक को अमेरिका से मिले 36 एफ-16 लड़ाकू विमान

अमेरिका ने इराक को 36 लड़ाकू विमान की बिक्री करने पर सहमति जताई है और यह नई खेप मिलने के साथ ही इराक के पास अब इनमें से आठ सेवारत एफ16 विमान हैं।

Author बगदाद | Updated: August 9, 2016 1:42 AM
Iraq F16, F16 Fighter Plane, US Iraq, ISIS in Iraq, F16 ISISएफ-16 विमान एक M-61A1 20मिमी मल्टीबैरल कैनन विथ 500 राउंड, 6 एयर टु एयर, 2 एयर टु ग्राउंड एक साथ ले जाने में सक्षम है। (फाइल फोटो)

अमेरिका ने इराकी वायु सेना को एफ-16 फाइटिंग फाल्कन की एक नई खेप दी है जिससे दो साल से अधिक समय से इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ लड़ रहे इराक की वायु सेना को मजबूती मिलेगी। बगदाद के भीतर एवं निकट हुए हमलों में छह लोगों की मौत हो जाने की खबरों के बीच रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने सोमवार (8 अगस्त) को यहां यह जानकारी दी। रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल तहसीन इब्राहिम ने सोमवार (8 अगस्त) को ‘एपी’ को बताया कि इस नई खेप में चार लड़ाकू विमान प्राप्त हुए हैं। इब्राहिम ने और अधिक जानकारी नहीं दी। अमेरिका ने इराक को 36 लड़ाकू विमान की बिक्री करने पर सहमति जताई है और यह नई खेप मिलने के साथ ही इराक के पास अब इनमें से आठ सेवारत एफ16 विमान हैं।

इस बीच एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बगदाद के 20 किलोमीटर दक्षिण में स्थित यूस्सिफियाह कस्बे के बाजार में सोमवार (8 अगस्त) को एक बम विस्फोट में चार दुकानदारों की मौत हो गई और 11 अन्य घायल हो गए। बगदाद के पश्चिमी इस्कान के पड़ोस में एक वाणिज्यिक क्षेत्र में एक अन्य बम विस्फोट होने से दो और आम नागरिक मारे गए। एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस हमले में आठ लोग घायल हो गए। चिकित्सकीय अधिकारियों ने मृतक संख्या की पुष्टि की है। सभी अधिकारियों ने अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर यह जानकारी दी। इन हमलों की जिम्मेदारी किसी भी समूह ने नहीं ली है लेकिन ये हमले इस्लामिक स्टेट समूह के हमला करने के तरीकों से मेल खाते हैं जो अक्सर वाणिज्यिक इलाकों एवं बड़े जनसमूहों को निशाना बनाते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पाकिस्तान के अस्पताल में तालिबान का आत्मघाती बम विस्फोट, कम से कम 75 लोगों की मौत
2 बांग्लादेश: न्यूज़ वेबसाइट के ऑफ़िस पर छापा, हिरासत में तीन पत्रकार
3 हिजबुल चीफ सलाहुद्दीन ने कहा- पाक को भारत से राजनयिक संबंध तोड़ लेना चाहिए
ये पढ़ा क्या?
X