ताज़ा खबर
 

ईरान: 14-15 साल की उम्र में शराब पी थी शराब, 10 साल बाद मिली 80 कोड़ों की सजा

एमनेस्टी के मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के डायरेक्टर फिलीप लुथर ने कहा, "चाहे वो किसी भी उम्र का हो, किसी पर भी कोड़े बरसाये नहीं जा सकते हैं, एक बच्चे को शराब पीने का दोषी ठहराया गया और और उसे 80 कोड़े लगाने की सजा दी गई ये बहुत ही खौफनाक है।"

प्रतीकात्मक तस्वीर (फाइल फोटो)

ईरानी प्रशासन ने शराब पीने के दोषी करार दिये गये एक युवक को सार्वजनिक रूप से कोड़े लगाये हैं। हैरान करने वाली बात ये है कि इस इस शख्स ने शराब तब पी थी जब वो 14 या 15 साल का था। दुनिया भर में मानवाधिकार उल्लंघन रखने वाली संस्था एमनेस्टी इंटरनेशनल ने ईरान की सरकार के इस कदम की कड़ी निंदा की है और इसे ‘भयावह’ करार दिया है। स्थानीय मीडिया ने इस युवक की तस्वीरें जारी की है, इसकी पहचान मात्र एमआर नाम से की गई है। इस शख्स को मंगलवार (10 जुलाई) को पूर्वी शहर काशमार के एक चौक पर 80 कोड़े लगाये गये। सरकारी वकीलों का कहना है कि इस शख्स को मार्च-2006 मार्च-2007 के बीच गिरफ्तार किया गया था। अब तक ये स्पष्ट नही हो पाया है कि इस शख्स को सजा 10 साल के बाद क्यों दी गई। 11 जुलाई को एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा कि कोड़े मारना भयावह और आश्चर्यजनक है और ये कदम अंतरराष्ट्रीय कानूनों और नागरिक अधिकारों पर नियमों का घनघोर उल्लंघन है।

एमनेस्टी इंटरनेशनल द्वारा जारी निंदा बयान के साथ एक तस्वीर भी डाली गई है। इस तस्वीर में एक युवा को पेड़ से बांधकर उसपर कोड़े बरसाये जा रहे हैं। कोड़े मारने वाले शख्स ने नकाब लगा रहा है, जबकि कुछ दूर से भीड़ इस पूरी घटना को देख रही है। एमनेस्टी के मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के डायरेक्टर फिलीप लुथर ने कहा, “चाहे वो किसी भी उम्र का हो, किसी पर भी कोड़े बरसाये नहीं जा सकते हैं, एक बच्चे को शराब पीने का दोषी ठहराया गया और और उसे 80 कोड़े लगाने की सजा दी गई ये बहुत ही खौफनाक है।”

मीडिया पर प्रतिबंध के बीच ईरान से छन-छन कर आ रही रपटों में काशमार के सरकारी वकील ने कहा कि एमआर नाम के इस शख्स ने एक शादी समारोह में शराब पी थी। इस समारोह में एक झगड़े में 17 साल के एक बच्चे की मौत भी हुई थी। हालांकि इस मौत से इस लड़के का कोई लेना-देना नहीं था। ये जानकारी यंग जर्नलिस्ट क्लब की वेबसाइट के हवाले से दी गई है। बता दें कि ईरान में इसी तरह के दूसरे अन्य अपराधों के लिए कोड़े मारने की सजा का प्रावधान है। इसमें चोरी, हमला, तोड़-फोड़, मानहानि और धोखाधड़ी शामिल है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App