ताज़ा खबर
 

पैगम्बर मुहम्मद पर कार्टून को लेकर फ्रांस पर भड़का ईरान, शीर्ष नेता खमैनी ने कहा- मुसलमान अभी जिंदा है

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हवाला देते हुए हाल में फ्रेंच और यूरोपियन सरकारों ने पैगम्बर का कार्टून प्रकाशित करने के अधिकार का समर्थन किया।

international news france terror attackईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामनेई।(AP)

ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामनेई ने पैगम्बर मुहम्मद का कार्टून प्रकाशित करने पर फ्रेंच और अन्य यूरोपियों सरकारों के समर्थन की निंदा की है। उन्होंने इसके लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के हवाले को सिरे खारिज कर दिया। उन्होंने फ्रेंच व्यंग पत्रिका चार्ली हेब्दो की भी निंदा की, जिसने पैंगम्बर का कार्टून छापा। उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ये सिर्फ फ्रांसीसी कला का पतन नहीं है बल्कि सरकार की राजनीति है जो गलत कामों का समर्थन कर रही है।

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हवाला देते हुए हाल में फ्रेंच और यूरोपियन सरकारों ने पैगम्बर का कार्टून प्रकाशित करने के अधिकार का समर्थन किया। दुनियाभर के मुस्लिम पैगम्बर मुहम्मद में गहरी आस्था रखते हैं और उनका मानना है कि उनका चित्रण करना इस्लाम धर्म में मना है। साल 2015 में फ्रांस में चार्ली हेब्दो में पैगम्बर का कार्टून प्रकाशित करने पर इसके दफ्तर पर आंतकी हमला हुआ जिसमें कई लोगों की जान चली गई। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन अल-कायदा से जुड़े संगठन ने ली थी।

US Election Results 2020 Live updates

खाड़ी देशों पर खबरें देने वाले अल-जजीरा के अनुसार अयातुल्लाह अली खामनेई ने कहा कि फ्रांसीसी सरकार को पीड़ित का समर्थन और उसके प्रति संवेदना व्यक्त करनी चाहिए, मगर कार्टून को प्रकाशित करने की अनुमति देना सरकार का फैसला गलता था।

हाल में कार्टून विवाद पर एक व्यक्ति की हत्या पर उन्होंने कहा कि, ‘सरकार का कहना है कि एक शख्स मारा गया। मृतक के प्रति हम संवेदना व्यक्त करते हैं। मगर आप (फ्रांस) स्पष्ट रूप से घिनौने कार्टून बनाने का समर्थन क्यों करते हैं?’

ईरान के सुप्रीम लीडर ने पैगम्बर का कार्टून बनाने पर मुस्लिम वर्ल्ड की नाराजगी और विरोध का समर्थन करते हुए कहा कि ये दिखाता है कि मुसलमान ‘अभी जिंदा है।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 US Election Results 2020: कड़े मुकाबले वाले पांच राज्यों में से चार में आगे निकले बाइडेन, जॉर्जिया में छोटे अंतर की वजह से दोबारा होगी वोटों की गिनती
2 चीन में प्रसिद्ध मस्जिद से हटवाए गुंबद व इस्लामिक प्रतीक, पर्यटकों के भी जाने पर रोक
3 नामांकन करने के बाद ही गिरफ्तार हो गए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, पुलिस ने गाड़ी का शीशा तोड़ घसीट कर निकाला
यह पढ़ा क्या?
X