ताज़ा खबर
 

संरा महासभा में परमाणु समझौते को लेकर ईरान की अमेरिका को चेतावनी

ईरान ने प्रतिबंध हटाए जाने की शर्त पर अपने परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाना स्वीकार किया था।

Author संयुक्त राष्ट्र | September 23, 2016 12:56 pm
संयुक्त राष्ट्र महासभा के नज़दीक एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बातचीत करते ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी। (REUTERS/Lucas Jackson/22 Sep, 2016)

संयुक्त राष्ट्र महासभा में ईरान ने अमेरिका पर आरोप लगाया है कि वह ऐतिहासिक परमाणु समझौते के विभिन्न पक्षों के क्रियान्वयन में नाकाम रहा है साथ ही वॉशिंगटन को चेतावनी देते हुए कहा कि या तो वह इनका क्रियान्वयन करे अन्यथा औपचारिक शिकायत का सामना करे। ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि समझौते में अमेरिका अपनी ओर से देरी कर रहा है। समझौते का उल्लेख करते हुए रूहानी ने वैश्विक संस्था से कहा, ‘बीते कई महीनों में अमेरिका की ओर से जेसीपीओए का पालन नहीं करना यह दिखाता है कि तरीका दोषपूर्ण है और उन्हें इसमें तत्काल सुधार करना चाहिए।’ यह समझौता तेहरान, वॉशिंगटन समेत पांच प्रमुख राष्ट्रों के साथ जनवरी में प्रभाव में आया था। ईरान ने प्रतिबंध हटाए जाने की शर्त पर अपने परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाना स्वीकार किया था। पर्यवेक्षकों के मुताबिक ईरान ने अपने वचन का पालन किया लेकिन तेहरान का आरोप है कि वॉशिंगटन ने उसे अब भी अतंरराष्ट्रीय बैंकिंग प्रणाली से बाहर रखा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App